Advertisement
विश्व युध्द

रूस के भीतर यूक्रेनी ड्रोन हमले रूस के वायु रक्षा छत्र पर दबाव डालना जारी !!!

एस के सिंह: प्रधान संपादक

 युध्द- रिपोर्ट :- रूस के भीतर गहरे यूक्रेनी ड्रोन हमले रूस के वायु रक्षा छत्र पर दबाव डालना जारी रखते हैं और रूसी सैन्य कमान को सीमित वायु रक्षा परिसंपत्तियों को आवंटित करने को प्राथमिकता देने के लिए मजबूर करते हैं, ताकि वे उच्च-मूल्य वाले लक्ष्यों को कवर कर सकें। 6 मई को एकत्र की गई सैटेलाइट इमेजरी से संकेत मिलता है कि रूसी सेना ने लेनिनग्राद ओब्लास्ट के वल्दाई में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निवास के आसपास कम से कम सात पैंटिर-1 मध्यम-दूरी की वायु रक्षा प्रणालियों को केंद्रित किया है।

मॉस्को स्थित सेंटर फॉर एनालिसिस ऑफ स्ट्रैटेजीज एंड टेक्नोलॉजीज के प्रमुख और रूसी रक्षा मंत्रालय (MoD) के नागरिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य रुसलान पुखोव ने 16 जुलाई को कहा कि इस तरह की “फोकल” वायु रक्षा कवरेज (एकल लक्ष्य की स्थिर कवरेज) बड़े पैमाने पर अर्थहीन है क्योंकि यह यूक्रेनी ड्रोन को रूसी वायु रक्षा कवरेज को बायपास करने और खुले दिशाओं से हमला करने की अनुमति देता है।

रूसी सेना के पास स्पष्ट रूप से पश्चिमी रूस के भीतर सभी महत्वपूर्ण सुविधाओं की रक्षा करने के लिए आवश्यक पारंपरिक वायु रक्षा प्रणालियों का अभाव है और यहां तक ​​कि रूस के भीतर कथित रूप से अच्छी तरह से संरक्षित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण संभावित लक्ष्यों को कवर करने के लिए भी संघर्ष किया है।

पुखोव ने रूसी सेना से यूक्रेनी ड्रोन से रूस में सुविधाओं की रक्षा के लिए एक अभिनव विकेन्द्रीकृत दृष्टिकोण शुरू करने का आह्वान किया और चेतावनी दी कि यूक्रेनी ड्रोन संभवतः रूस के भीतर गहराई तक पहुंच जाएंगे। रूसी सेना ने मोबाइल फायर ग्रुप बनाना शुरू कर दिया है – विकेन्द्रीकृत समूह जिन्हें यूक्रेन ने रूसी शाहेद-136/131 ड्रोन हमलों से बचाव के लिए सफलतापूर्वक तैनात किया है – मार्च 2024 में लेकिन पश्चिमी रूस में महत्वपूर्ण सुविधाओं की पर्याप्त सुरक्षा के लिए इन समूहों को आवश्यक पैमाने पर तैनात करना अभी बाकी है।

रूस के वायु रक्षा छत्र पर निरंतर दबाव ने चुनिंदा क्षेत्रीय अधिकारियों को स्पष्ट रूप से यह कहने के लिए प्रेरित किया है कि रूसी कंपनियां और स्थानीय अधिकारी संघीय स्तर की रूसी वायु रक्षा पर भरोसा नहीं कर सकते हैं और उन्हें अपनी स्वयं की ड्रोन-विरोधी क्षमताएं प्रदान करने की आवश्यकता है। पुखोव ने सुझाव दिया कि रूसी सेना यूक्रेनी ड्रोन को रोकने के लिए हल्के विमानों का एक बेड़ा तैनात करे, लेकिन ध्यान दिया कि रूस के हल्के विमानों के उत्पादन का निम्न स्तर इस तरह के प्रयास को जटिल बना देगा।

यूक्रेनी सेना कब्जे वाले यूक्रेन और रूस के सीमावर्ती क्षेत्रों में रूसी वायु रक्षा प्रणालियों को लक्षित करना जारी रखती है ताकि F-16 लड़ाकू विमानों को यूक्रेन में उनके अनुमानित ग्रीष्म-शरद 2024 आगमन के बाद तैनात करने के लिए स्थितियां बनाई जा सकें। यूक्रेनी कमांडर-इन-चीफ कर्नल जनरल ओलेक्सेंडर सिरस्की ने 16 जुलाई को बताया कि यूक्रेनी सेना ने डोनेट्स्क ओब्लास्ट में कब्जे वाले एस-300 ठिकाने पर हमला किया और यूक्रेनी सेना ने एक अनिर्दिष्ट समय अवधि में कुल 20 एस-300 लांचर और 15 रडार स्टेशन नष्ट कर दिए हैं।

सिरस्की ने भू-स्थानिक फुटेज प्रकाशित की जिसमें यूक्रेनी सेना को कब्जे वाले डोनेट्स्क ओब्लास्ट (मारियुपोल के पश्चिम) के मैनहुश के पूर्व में स्थित रूसी वायु रक्षा प्रणालियों पर हमला करने के लिए क्लस्टर हथियारों का उपयोग करते हुए दिखाया गया है। क्रास्निंस्कॉय, वोल्गोग्राड ओब्लास्ट के डिप्टीज की परिषद ने भी 15 जुलाई को दावा किया कि मूल रूप से इस क्षेत्र के एक रूसी एस-300 बैटरी के कमांडर की 12 जुलाई को स्थानीय समयानुसार दोपहर 13:00 बजे खार्किव दिशा में एक एस-300 स्थिति के विरुद्ध यूक्रेनी एटीएसीएमएस हमले में मौत हो गई थी।

रूसी एस-300 कमांडर की अधिक संभावना है कि कब्जे वाले मारियुपोल के विरुद्ध यूक्रेनी हमले में मृत्यु हुई हो, क्योंकि कमांडर की रिपोर्ट की गई मृत्यु का समय 12 जुलाई को मारियुपोल के निकट रूसी एस-300 प्रणाली के विरुद्ध कथित हमले के 15 मिनट के भीतर का है। आईएसडब्ल्यू ने 12 जुलाई को बेलगोरोड ओब्लास्ट में रूसी वायु रक्षा परिसंपत्तियों के विरुद्ध यूक्रेनी हमले के संकेत नहीं देखे हैं। आईएसडब्ल्यू 12 जुलाई के हमले के स्थान की पुष्टि करने में असमर्थ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}