Advertisement
जन दर्शन- विकास

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर के मार्गदर्शन में आर्ट ऑफ़ लिविंग महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित कर रहा है !!!

संपादकीय

बेंगलुरु:- कई दशकों से, विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेता और मानवतावादी गुरुदेव श्री श्री रविशंकर के मार्गदर्शन में आर्ट ऑफ़ लिविंग उन महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित कर रहा है जो राष्ट्र की भलाई को प्रभावित करते हैं। जल संरक्षण और कृषि स्थिरता से लेकर पर्यावरण संरक्षण, वनीकरण, ग्रामीण विकास, महिला सशक्तिकरण, कौशल विकास, निःशुल्क शिक्षा, अपशिष्ट प्रबंधन और नवीकरणीय ऊर्जा तक; आर्ट ऑफ़ लिविंग सकारात्मक बदलाव लाने में सबसे आगे रहा है। संगठन के प्रयासों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

’24 में उत्कृष्टता के लिए दोहरा सम्मान

ग्लोबल सीएसआर और ईएसजी अवार्ड्स में जल संरक्षण पहल के लिए आर्ट ऑफ लिविंग को वर्ष 2024 का सर्वश्रेष्ठ एनजीओ चुना गया। चेयरमैन  प्रसन्ना प्रभु द्वारा स्वीकार की गई यह प्रतिष्ठित मान्यता, उन सहयोगात्मक प्रयासों को उजागर करती है, जिन्होंने सफलता को प्रेरित किया है और भारत में जल सकारात्मकता प्राप्त करने के लिए संगठन की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

इस वर्ष की शुरुआत में, संगठन को एनजीआई सीएसआर शिखर सम्मेलन में जल तारा परियोजना के लिए सर्वश्रेष्ठ सीएसआर प्रभाव पुरस्कार भी मिला, जिसमें पर्यावरण और सामाजिक स्थिरता में महत्वपूर्ण योगदान पर जोर दिया गया।

तत्काल चुनौतियों का समाधान: आर्ट ऑफ लिविंग का व्यापक प्रभाव

आज भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक जल की कमी है। मुख्यधारा की चिंता बनने से बहुत पहले ही इस तात्कालिकता को पहचानते हुए, आर्ट ऑफ लिविंग ने आसन्न संकट को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। नदी पुनरुद्धार परियोजना ने 70 से अधिक नदियों और अनगिनत सहायक नदियों और जलधाराओं को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसका 19,000 से अधिक गांवों में 3,45,00,000 से अधिक लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

सरल लेकिन प्रभावी तकनीकों को लागू करके और समुदाय द्वारा संचालित प्रयासों को संगठित करके, संगठन प्राकृतिक जल विज्ञान चक्र को बहाल कर रहा है और देश भर में नदियों, जलधाराओं, झीलों और जलाशयों के स्वास्थ्य को बढ़ा रहा है।

22,12,000 से अधिक किसानों को प्राकृतिक खेती की तकनीकों में प्रशिक्षण देकर कृषि स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित की गई है। यह पहल न केवल स्थायी कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देती है बल्कि कृषक समुदायों के लिए खाद्य सुरक्षा और आर्थिक स्थिरता भी सुनिश्चित करती है।

शिक्षा और कौशल विकास संगठन के मिशन के लिए महत्वपूर्ण हैं। 1,00,000 से अधिक छात्रों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की गई है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हर बच्चे को, चाहे उसकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुँच मिले।

इसके अतिरिक्त, 4,20,000 से अधिक युवाओं को आजीविका कौशल से सशक्त बनाया गया है, जिससे वे उज्जवल भविष्य के लिए तैयार हो रहे हैं और देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान दे रहे हैं। विभिन्न पहलों ने 1,10,000 से अधिक ग्रामीण महिलाओं की सहायता की है, जिससे आर्थिक और सामान्य सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला है।

पर्यावरणीय स्थिरता एक और आधारशिला है। सालाना 42,00,000 किलोग्राम से अधिक कचरे का प्रसंस्करण किया जाता है, जिससे स्वच्छ और स्वस्थ समुदायों में योगदान मिलता है। मिशन ग्रीन अर्थ पहल के माध्यम से, आर्ट ऑफ़ लिविंग ने दुनिया भर में 9,600,000 से अधिक पेड़ लगाए हैं, जिससे ग्रह के हरित आवरण में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

आयोजित स्वच्छता शिविरों ने 90,000 से अधिक प्रतिभागियों को लाभान्वित किया है, जिससे देश भर के समुदायों में स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा मिला है।

एक साथ एक संधारणीय भविष्य का निर्माण – समर्थन मायने रखता है

आगे देखते हुए, आर्ट ऑफ़ लिविंग का लक्ष्य अपने प्रयासों का विस्तार करना है, सभी के लिए एक संधारणीय भविष्य सुनिश्चित करने के लिए पूरे देश में जल संरक्षण पहलों को लागू करना है। इन प्रभावशाली पहलों को गति देने के लिए मदद आवश्यक है। दान से जल संरक्षण परियोजनाओं का विस्तार करने, शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों को बनाए रखने, महिलाओं को सशक्त बनाने, पर्यावरण की रक्षा करने और बहुत कुछ करने में मदद मिलेगी। हाथ मिलाकर, सभी के लिए एक संधारणीय और समृद्ध भविष्य बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}