Advertisement
विश्व युध्द

हमास ने गाजा पट्टी में शासन संरचना स्थापित करने के इजरायल के प्रयासों को कमजोर किया !!!

एस के सिंह : प्रधान संपादक

युध्द-रिपोर्ट :- हमास ने दावा किया कि उसे इजराइल के साथ अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थों की वार्ता से कोई नया प्रस्ताव या अतिरिक्त जानकारी नहीं मिली है।

अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थ कथित तौर पर गाजा पट्टी से 2,500 अमेरिकी प्रशिक्षित फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) समर्थकों को गाजा पट्टी में अंतरिम शासकीय बल के रूप में उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि संयुक्त राज्य अमेरिका गाजा पट्टी-आधारित पीए समर्थकों को कैसे प्रशिक्षित करेगा।

शासन बल योजना उल्लेखनीय है क्योंकि हमास ने कथित तौर पर कहा कि वह युद्ध विराम की स्थिति में “अंतरिम शासन व्यवस्था को अधिकार छोड़ने के लिए तैयार है”। यह बल लंबे समय से बातचीत की गई तीन-चरणीय युद्ध विराम योजना के कार्यान्वयन को सक्षम करेगा जो बंधकों की क्रमिक रिहाई, एक अंतरिम युद्ध विराम, एक आईडीएफ वापसी और गाजा पट्टी के अंतिम पुनर्निर्माण का आदेश देता है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजरायल और हमास ने “रूपरेखा” पर सहमति जताई है, लेकिन कार्यान्वयन के विवरण पर अभी भी बातचीत की आवश्यकता है। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल के वार्ताकारों ने कतर में मध्यस्थों से “रूपरेखा को लागू करने के तरीकों” के बारे में बात की, जो अमेरिकी अधिकारी के इस कथन का समर्थन करता है कि दोनों पक्ष एक रूपरेखा पर सहमत हो गए हैं।

हमास ने पहले गाजा पट्टी में वैकल्पिक शासन संरचना स्थापित करने के इजरायल के प्रयासों को कमजोर किया है और संभवतः इजरायल द्वारा संगठित राजनीतिक विकल्पों को दबाना जारी रखेगा। हमास के लिए इजरायल द्वारा संगठित विकल्पों में शामिल फिलिस्तीनियों के लिए सुरक्षा की कमी एक गैर-हमास शासन प्राधिकरण की स्थापना को और अधिक कठिन बनाती है। हमास का स्थानीय गाजा कबीलों के सदस्यों सहित असंतुष्टों और राजनीतिक विकल्पों को मारने और दबाने का एक लंबा इतिहास रहा है।

वैकल्पिक शासन संरचना स्थापित करने के प्रयास के लिए सदस्यों को हमास से बचाने के लिए सुरक्षा के प्रावधान की आवश्यकता होगी। इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने 25 जून को कहा कि आईडीएफ “आने वाले दिनों में” उत्तरी गाजा पट्टी में हमास की जगह लेगा, यह विश्वास दर्शाता है कि हमास की निरंतर उपस्थिति के बावजूद एक अनिर्दिष्ट बल कार्यभार संभालेगा।

ईरान: इराकी मीडिया के अनुसार, IRGC कुद्स फोर्स कमांडर ब्रिगेडियर जनरल इस्माइल ग़नी ने हाल के दिनों में इराक, लेबनान और सीरिया की यात्रा की है, जहाँ उन्होंने अनिर्दिष्ट प्रतिरोध धुरी नेताओं से मुलाक़ात की है।

हाल के दिनों में IRGC के कुछ वरिष्ठ कमांडरों ने इस बात पर ज़ोर दिया है कि ईरानी राजनीतिक प्रतिष्ठान, ख़ास तौर पर कट्टरपंथियों को राजनीतिक स्थिरता बनाए रखने के लिए ईरानी राष्ट्रपति-चुनाव मसूद पेजेशकियन को स्वीकार करना और उनका समर्थन करना चाहिए।

गाजा पट्टी: अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थ कथित तौर पर गाजा पट्टी से 2,500 अमेरिकी प्रशिक्षित पीए समर्थकों को गाजा पट्टी में अंतरिम शासकीय बल के रूप में इस्तेमाल करने पर विचार कर रहे हैं।

रूस: ईरानी संसद के अध्यक्ष मोहम्मद बाघेर ग़ालिबफ़ ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में ब्रिक्स संसदीय मंच में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}