Advertisement
विश्व युध्द

रूसी अधिकारियों ने अवैध प्रवास के खिलाफ रूसी सरकार की कड़ी कार्रवाई !!!

संपादकीय

युद्ध-रिपोर्ट:- रूसी आंतरिक मामलों के मंत्रालय (एमवीडी) के प्रमुख व्लादिमीर कोलोकोल्त्सेव ने दावा किया कि रूसी अधिकारियों ने अवैध प्रवास के खिलाफ रूसी सरकार की कड़ी कार्रवाई का आह्वान करते हुए रूस में अवैध प्रवास से संबंधित हिरासत और अभियोजन में वृद्धि की है।

कोलोकोल्त्सेव ने 1 जुलाई को अपराध रोकथाम पर रूसी सरकार की बैठक में दावा किया कि एमवीडी ने अवैध प्रवास के आयोजन से संबंधित अपराधों की संख्या में दोगुने से अधिक की वृद्धि की है और रूस में अवैध रूप से रहने वाले लगभग एक चौथाई व्यक्तियों पर मुकदमा चलाया है, संभवतः 2023 की तुलना में।

कोलोकोल्त्सेव ने यह भी दावा किया कि रूस में विदेशियों द्वारा किए गए “गंभीर” और “विशेष रूप से गंभीर” अपराधों की संख्या 2023 की तुलना में 2024 में 7.6 प्रतिशत कम हो गई है। कोलोकोल्त्सेव ने यह भी उल्लेख किया कि रूस में विदेशियों द्वारा किए गए चुनिंदा अपराधों ने रूस में अंतरजातीय तनाव को बढ़ा दिया है। कोलोकोल्त्सेव ने अवैध प्रवास के खिलाफ रूस की लड़ाई को “रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण” बताया और प्रवास के मुद्दों को हल करने के लिए संयुक्त प्रयासों का आह्वान किया, संभवतः कई रूसी राज्य सुरक्षा अंगों के बीच समन्वित प्रयासों का जिक्र करते हुए।

रूसी मिलब्लॉगर्स ने कोलोकोल्त्सेव के आँकड़ों की आलोचना की और दावा किया कि रूस में विदेशी नागरिकों द्वारा किए गए अपराधों में कथित कमी रूसी अधिकारियों द्वारा प्रवासियों को रूसी नागरिकता प्रदान करने के निर्णय का परिणाम है – प्रवासी अपराध में वास्तविक कमी नहीं। एक मिलब्लॉगर ने आरोप लगाया कि कोलोकोल्त्सेव सीधे रूसी जांच समिति के प्रमुख अलेक्जेंडर बैस्ट्रीकिन की अवहेलना करने का प्रयास कर रहे थे, जिन्होंने 27 जुलाई को दावा किया था कि प्रवासी अपराध पूरे रूस में फैल रहे हैं और प्रवासियों ने 2023 में रूस में “विशेष रूप से गंभीर” और “चरमपंथी” अपराधों का प्रतिशत बढ़ा दिया है।

रूसी अतिराष्ट्रवादियों ने नियमित रूप से प्रवासियों को रूसी नागरिकता देने की रूसी सरकार की नीति की आलोचना की है, हालाँकि कुछ रूसी मिलब्लॉगर्स और कुछ स्टेट ड्यूमा सदस्यों ने पहले रूस के चल रहे जबरदस्ती क्रिप्टो-मोबिलाइज़ेशन प्रयासों को उचित ठहराया है, जो असंगत रूप से प्रवासियों को लक्षित करते हैं, यह दावा करके कि रूसी नागरिकता प्राप्त करने वाले प्रवासियों को अपनी रूसी नागरिकता “अर्जित” करने के लिए यूक्रेन में लड़ना चाहिए और यूक्रेन में लड़ने वाले प्रवासियों को रूसी नागरिकता प्राप्त होगी।

रूसी सरकार द्वारा प्रवासियों और अन्य “विदेश में रहने वाले हमवतनों” (जिन्हें रूस मोटे तौर पर जातीय रूसी और रूस के बाहर रहने वाले रूसी-भाषी के रूप में परिभाषित करता है) को रूसी नागरिकता देने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण रूसी अति-राष्ट्रवादी प्रयास, सैन्य जनशक्ति उत्पन्न करने, घरेलू श्रम की कमी को दूर करने और रूसी और रूसी-भाषी आबादी वाले अन्य देशों के खिलाफ संभावित हाइब्रिड ऑपरेशनों को उचित ठहराने के लिए सूचनात्मक स्थितियाँ निर्धारित करने के लिए रूस द्वारा पासपोर्ट के चल रहे शस्त्रीकरण में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}