Advertisement
प्रेरणा/बधाईयां

टाटा ग्रुप अब एक और ऐतिहासिक फैसले के कारण सुर्खियों में है !!!

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ-पश्चिम

मुंबई :-हजारों करोड़ रुपये के दान को लेकर सुर्खियों में रहने वाला टाटा ग्रुप अब एक और ऐतिहासिक फैसले के कारण सुर्खियों में है। रतन टाटा हमेशा देश के लिए एक मिसाल कायम करते रहते हैं। अब उनके टाटा ग्रुप ने कंपनी में आरक्षण लागू करने का फैसला किया

जमशेदपुर में टाटा स्टील कंपनी में कुछ समुदायों को नौकरी में आरक्षण देने का फैसला किया गया है। टाटा स्टील विकलांगों, वंचितों और एलजीबीटीक्यू+ समुदाय के लोगों को प्राथमिकता से रोजगार देगी। टाटा स्टील ने ऐसे लोगों को 25 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है।

टाटा स्टील के वरिष्ठ अधिकारी जयसिंह पांडा ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी को समान अधिकार दिलाना जिम्मेदारी है. विविधता हमारी ताकत है.. इससे काम में नवीनता को बढ़ावा मिलेगा।

कंपनी ने ट्रांसजेंडर्स के लिए पहले ही छूट दे दी थी. इसके साथ ही अब कंपनी ने वंचितों और विकलांगों के लिए एक कदम आगे बढ़ाया है। टाटा के जमशेदपुर प्लांट में तीसरे पक्ष के लिए सभी सुविधाएं हैं। अलग शौचालय भी हैं।

दुनिया भर में LGBTQIA+ समुदाय जून के महीने को ‘गौरव माह’ के रूप में मनाता है। भारत में कॉर्पोरेट जगत न केवल LGBTQIA+ समुदाय के लोगों को नौकरियां प्रदान कर रहा है, बल्कि इस समुदाय के लोगों को प्रशिक्षण देकर LGBTQIA+ प्रतिभा पैदा कर रहा है। टाटा कंपनी ने इसके जरिये एक अलग आदर्श कायम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}