Advertisement
जन दर्शन- विकास

आर्ट ऑफ़ लिविंग ने अलीएक्सिस के आशीर्वाद के साथ मिलकर एक परियोजना शुरू की !!!

संपादकीय

बेंगलुरु: – स्थायी जल प्रबंधन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, आर्ट ऑफ़ लिविंग ने अलीएक्सिस के आशीर्वाद के साथ मिलकर कर्नाटक के कोलार जिले में भूजल स्तर को सुधारने के उद्देश्य से एक परियोजना शुरू की है। यह पहल, जो कोलार तालुका में अरबिकोथानूर ग्राम पंचायत के 13 गांवों में फैली हुई है, वर्षा जल को संचय करने और इसे जमीन में रिसने में मदद करने के लिए 270 पुनर्भरण संरचनाओं के निर्माण पर केंद्रित है। गुरुदेव श्री श्री रविशंकर के स्थायी और दयालु समाधानों के दृष्टिकोण से प्रेरित, एक साल की समयसीमा क्षेत्र में पानी की कमी के मुद्दों को संबोधित करने के लिए समर्पण को उजागर करती है।

उद्देश्य और दायरा

इस परियोजना का प्राथमिक लक्ष्य दो प्रकार की पुनर्भरण संरचनाओं का निर्माण करके क्षेत्र में भूजल की कमी के गंभीर मुद्दे को संबोधित करना है: बोल्डर चेक और पुनर्भरण कुएँ। संरचनाओं का निर्माण जोड़े में किया जाता है – 1 बोल्डर चेक और 1 पुनर्भरण कुआँ। बोल्डर चेक वर्षा जल को इकट्ठा करता है और बनाए रखता है, पानी के बहाव के वेग को कम करता है। पुनर्भरण कुआँ पानी को धीरे-धीरे जमीन में रिसने देता है, जिससे जलभृतों की भरपाई होती है।

आज तक, कोलार में पर्याप्त संख्या में पुनर्भरण संरचनाओं का निर्माण किया जा चुका है, जो परियोजना के शुरुआती चरणों में महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है। विशेष रूप से, 56 पुनर्भरण संरचनाएँ पूरी हो चुकी हैं, जो 270 के समग्र लक्ष्य में योगदान करती हैं।

इस पहल की सफलता सामुदायिक भागीदारी और ग्राम पंचायत के सदस्यों, पंचायत विकास अधिकारी, जिला परिषद और स्थानीय ग्रामीणों सहित विभिन्न हितधारकों के समर्थन पर बहुत अधिक निर्भर करती है। अप्रैल 2024 में शुरू हुई यह परियोजना 31 मार्च 2025 तक पूरी होनी है।

उद्घाटन और शुरुआती कदम

इस महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए प्रमुख हस्तियों की उपस्थिति में, अरबिकोथानूर में परियोजना का आधिकारिक रूप से उद्घाटन किया गया। परियोजना के लिए प्रभाव आकलन सलाहकार के रूप में काम करने वाली सत्व की लक्ष्मी हरिहरन ने आशीर्वाद बाय अलियाक्सिस टीम के साथ उद्घाटन समारोह का नेतृत्व किया। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी के साथ उनकी उपस्थिति ने सहयोगात्मक प्रयास और एक स्थायी भविष्य के लिए साझा दृष्टिकोण को उजागर किया।

आशीर्वाद बाय अलियाक्सिस और द आर्ट ऑफ़ लिविंग के बीच साझेदारी अभिनव, समुदाय-संचालित समाधानों के साथ भूजल की कमी से निपटती है। जैसे-जैसे परियोजना आगे बढ़ती है, यह कोलार जिले के लिए स्थायी लाभ का वादा करती है, अधिक सुरक्षित जल आपूर्ति सुनिश्चित करती है और अन्य क्षेत्रों में इसी तरह के प्रयासों के लिए एक मिसाल कायम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}