Advertisement
प्रेरणा/बधाईयां

लद्दाख को 97% से अधिक साक्षरता हासिल करने के बाद, उल्लास !!!

संपादकीय

रिपोर्ट :- लद्दाख के उपराज्यपाल डॉ. बी.डी. मिश्रा ने 24 जून 2024 को लद्दाख को 97% से अधिक साक्षरता हासिल करने के बाद, उल्लास – नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत पूर्ण कार्यात्मक साक्षरता प्राप्त करने वाली प्रशासनिक इकाई घोषित किया। यह उपलब्धि आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता तथा सभी के लिए महत्वपूर्ण जीवन कौशल के माध्यम से अपने नागरिकों को सशक्त बनाने की लद्दाख की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। डॉ. मिश्रा ने सिंधु सांस्कृतिक केंद्र (एसएसके), लेह में एक समारोह में यह जानकारी दी।

यह घोषणा भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव श्री संजय कुमार, संयुक्त सचिव  अर्चना शर्मा अवस्थी, एलएएचडीसी, कारगिल के अध्यक्ष डॉ. मोहम्मद जाफर अखून, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव  संजीव खिरवार और 500 से अधिक नव साक्षरों एवं स्वयंसेवकों की उपस्थिति में की गई।

इस समारोह में नव साक्षरों एवं स्वयंसेवी शिक्षकों का अभिनंदन किया गया तथा स्कूल विभाग की वार्षिक उपलब्धि रिपोर्ट 2023 का विमोचन किया गया। गणमान्य व्यक्तियों ने उल्लास मेले का दौरा किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. मिश्रा ने नए शिक्षार्थियों एवं स्वयंसेवकों को जीवन भर सीखने के मार्ग पर चलते रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अपने बच्चों को स्कूल भेजना माता-पिता की जिम्मेदारी है। उन्होंने छात्रों से न केवल नौकरी की तलाश करने बल्कि नौकरी पैदा करने के बारे में भी सोचने का आह्वान किया। एनईपी 2020 पेश करने के लिए प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि यह नीति देश के भविष्य के विकास का मार्ग प्रशस्त करती है।

दर्शकों को संबोधित करते हुए,  संजय कुमार ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर लद्दाख के लोगों को बधाई दी और आश्वासन दिया कि शिक्षा मंत्रालय लद्दाख की स्कूली शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने दोहराया कि शिक्षा में दुनिया को बदलने की शक्ति है।

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह नए शिक्षार्थियों को अपार खुशी दे सकता है, उन्होंने कहा। उन्होंने यह भी बताया कि पूरा उल्लास मॉडल स्वयंसेवा पर आधारित है जिसमें स्वयंसेवक बिना किसी इनाम की उम्मीद के उल्लास मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण करते हैं और केवल गैर-साक्षर लोगों को पढ़ाते हैं, जो इस कार्यक्रम की असली खूबसूरती है।

उन्होंने दृढ़ता की प्रेरक कहानियों का भी उल्लेख किया, जैसे बर्फीली परिस्थितियों में परीक्षा देना, साक्षरता के लिए लद्दाख के जुनून को रेखांकित करता है।  संजय कुमार ने कहा कि यह उपलब्धि लद्दाख में स्थायी सकारात्मक बदलाव और अंतहीन अवसरों के लिए मंच तैयार करती है।

उल्लास – नव भारत साक्षरता कार्यक्रम या न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम (एनआईएलपी) एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसे 2022-2027 तक लागू किया जाएगा। यह योजना राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की सिफारिशों के अनुरूप है और इसका उद्देश्य सभी पृष्ठभूमि से 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के उन वयस्कों को सशक्त बनाना है, जो उचित स्कूली शिक्षा प्राप्त नहीं कर सके और उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाना है ताकि वे देश की विकास कहानी में अधिक योगदान दे सकें।

इस योजना में पाँच घटक शामिल हैं – मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता, महत्वपूर्ण जीवन कौशल, बुनियादी शिक्षा, व्यावसायिक कौशल और सतत शिक्षा। उल्लास योजना का उद्देश्य भारत को जन-जन साक्षर बनाना है और यह कर्तव्य बोध की भावना पर आधारित है और इसे स्वैच्छिकता के आधार पर लागू किया जा रहा है।

इस योजना से अब तक देश भर में 77 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। उल्लास मोबाइल ऐप में 1.29 करोड़ से अधिक शिक्षार्थी और 35 लाख स्वयंसेवी शिक्षक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}