Advertisement
जन दर्शन- विकास

सर्वश्रेष्ठ सीएसआर प्रभाव पुरस्कार आर्ट ऑफ लिविंग को जलतारा के लिए दिया गया !!!

संवाददाता

बेंगलुरु:- हैदराबाद में एनजीआई सीएसआर शिखर सम्मेलन में आर्ट ऑफ लिविंग को जल तारा परियोजना के लिए सर्वश्रेष्ठ सीएसआर प्रभाव पुरस्कार मिला। आर्ट ऑफ लिविंग सामाजिक परियोजनाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए, अध्यक्ष प्रसन्न प्रभु ने एक सम्मोहक मुख्य भाषण और उद्योग प्रस्तुति दी।

उन्होंने आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा किए गए महत्वपूर्ण पर्यावरणीय और सामाजिक योगदान पर प्रकाश डाला और भारत को जल + युक्त बनाने के लिए संगठन की भविष्य की योजनाओं को साझा किया।

यह 2024 में आर्ट ऑफ़ लिविंग को दिया जाने वाला दूसरा सीएसआर पुरस्कार है। 15 फरवरी को, संगठन ने अपने सहयोगी भागीदार श्नाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया फाउंडेशन के साथ सौर विद्युतीकरण के लिए सर्वश्रेष्ठ सीएसआर प्रभाव पुरस्कार जीता। इसके अतिरिक्त, दिसंबर 2019 में, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने पिछले चार वर्षों में जलतारा परियोजना द्वारा हासिल की गई उल्लेखनीय प्रगति के लिए प्रसन्ना प्रभु को सम्मानित किया।

पूरे भारत में प्रभाव बढ़ाना:-

जलतारा की यात्रा 2021 में 4 गाँवों में 1,400 रिचार्ज संरचनाओं के साथ शुरू हुई। केवल 3 वर्षों में, यह संख्या बढ़कर 45,500+ रिचार्ज संरचनाओं तक पहुँच गई, जिससे 115+ गाँवों का कायाकल्प हो गया। इस पहल के कारण 90,000+ पेड़ भी लगाए गए और 1,70,000 एकड़ से अधिक भूमि को लाभ हुआ। महाराष्ट्र और कर्नाटक में एक केंद्रित प्रयास के रूप में शुरू हुआ यह अभियान हरियाणा, पंजाब और आंध्र प्रदेश तक फैल गया है।

जलतारा की सफलता:-

जलतारा की सफलता का राज इसकी सादगी और इसके वास्तुकारों की लगन में है। रिचार्ज संरचनाओं का डिज़ाइन सरल है, इन्हें विभिन्न इलाकों के हिसाब से बनाया गया है, इन्हें विशेषज्ञ तकनीकी टीम और स्थानीय लोगों की सक्रिय भागीदारी का समर्थन प्राप्त है – ये पानी की कमी का स्थायी समाधान पेश करते हैं।

जलतारा ने साल भर भूजल की उपलब्धता सुनिश्चित करके और जलभराव को रोककर फसल उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि की है। इससे खरीफ सीजन के दौरान मजदूरों की मांग में 19% और रबी सीजन के दौरान 88% की वृद्धि हुई है। इसके अलावा, रबी सीजन के दौरान भूमि उपयोग में 58% की वृद्धि हुई है, जो पानी की बेहतर उपलब्धता और उपजाऊ भूमि की स्थिति को दर्शाता है।

जलतारा परियोजना के लिए सहयोग:-

  • सभी जिलों में जल संरक्षण के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन
  • विप्रो एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन। लिमिटेड कर्नाटक में 500 जलतारा रिचार्ज संरचनाओं का निर्माण करेगा
  • कर्नाटक में क्षमता निर्माण और जलतारा रिचार्ज संरचनाओं के निर्माण के लिए अंतरजाल चेतना योजना का विस्तार
  • ग्रामीण क्षेत्रों में भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार के साथ ‘आखिरी बूंद भूमि जल मिशन’

जलतारा विजन:-

  • अगले 5 वर्षों में भारत के भूजल संकट को हल करना
  • पूरे भारत में सालाना 15 ट्रिलियन लीटर भूजल रिचार्ज किया जाएगा
  • 5 वर्षों में 1,00,000 गांवों में 5,00,00,000 रिचार्ज संरचनाएं बनाई जाएंगी

जलतारा की कहानी किसानों द्वारा अपने भाग्य की बागडोर खुद संभालने और समुदायों द्वारा स्थिरता को बढ़ावा देने के बारे में है। कहानी आगे बढ़ती है, एक-एक करके रिचार्ज संरचनाओं के ज़रिए, चुपचाप उन लोगों के जीवन को बदल देती है, जिन्हें यह छूती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}