Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

इस परिवार ने एक साल तक दुनिया की यात्रा करने के लिए AI का उपयोग किया !!!

संपादकीय

बार्सिलोना- स्पेन :– पिछले 12 महीनों से, माइकल मोटामेडी, वैनेसा सालास और उनकी दो साल की बेटी ने AI ट्रैवल जीनियस गाइडगीक का उपयोग करके दुनिया भर की यात्रा की है, ताकि यह चुना जा सके कि उन्हें किन देशों में जाना है और अपने प्रत्येक गंतव्य पर क्या अनुभव करना है।

जून 2023 से शुरू होकर, परिवार ने मोरक्को, स्पेन, फ्रांस, क्रोएशिया, स्लोवेनिया, मोंटेनेग्रो, यूएई, मालदीव, इंडोनेशिया, जापान, फिलीपींस और कुराकाओ का दौरा किया, जहाँ उन्होंने हर कदम पर AI पर भरोसा किया।

गाइडगीक की मूल कंपनी मैटाडोर नेटवर्क के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि आधे से ज़्यादा यात्री – ख़ास तौर पर बच्चों वाले परिवार – इस गर्मी में यात्रा की योजना बनाने और बुक करने के लिए AI का इस्तेमाल कर सकते हैं। यात्री पूरी यात्रा योजना या रीयलटाइम यात्रा सलाह के लिए WhatsApp, Instagram और Facebook Messenger पर मुफ़्त में GuideGeek को संदेश भेज सकते हैं।

15 महीने पहले लॉन्च होने के बाद से AI ने 7.7 मिलियन से ज़्यादा सवालों के जवाब दिए हैं। मोटामेडी कहते हैं, “रचनात्मक बनें और सिर्फ़ सबसे बढ़िया कॉकटेल या टापस या कुछ और पूछने से आगे बढ़ें,” जो अक्सर गाइडगीक से अपने शहर से जुड़े किसी मशहूर व्यक्ति जैसे पिकासो या डाली की नज़र से अपने लिए एक दिन की योजना बनाने के लिए कहते थे।

उनका कहना है कि खुले-आम सवाल उन शानदार खोजों की ओर ले जा सकते हैं जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा – जैसे कि मोंटेनेग्रो देश की यात्रा करना। सालास कहते हैं, “मोंटेनेग्रो गाइडगीक की ओर से एक बिल्कुल ही आश्चर्यजनक अनुभव था।”

“जब गाइडगीक ने इसे चुना, तो हम दोनों ने सोचा, ‘क्या?’ लेकिन यह मेरी पसंदीदा जगहों में से एक थी जहाँ हम गए थे – सुंदर, सादगीपूर्ण और ऐसी किसी भी सूची में नहीं जहाँ मैंने कभी देखा हो।”

AI द्वारा सुझाए गए अन्य उल्लेखनीय रोमांचों में दुबई के बाहर रेगिस्तान में एक बाज़ के साथ घूमना, कुराकाओ में स्नोर्कलिंग के बाद ड्रिफ्टवुड आर्ट बनाना और फिलीपींस में एक द्वीप के दूर किनारे पर ईल सूप खाना शामिल है। GuideGeek ने दंपति की बेटी के लिए खेल के मैदान खोजने जैसी सरल दैनिक ज़रूरतों में भी सहायता की।

“किसी भी AI की तरह, आप Google के साथ GuideGeek की दोबारा जाँच करने के लिए बाध्य महसूस करेंगे,” मोटामेडी कहते हैं। “लेकिन GuideGeek इतना सटीक हो गया है कि हमने इससे सिफ़ारिशें प्राप्त करना शुरू कर दिया और तुरंत इसमें गोता लगाना शुरू कर दिया। इसने हमें उन जगहों और लोगों के साथ मौजूद रहने के लिए वास्तव में स्वतंत्र कर दिया है, जहाँ हम जा रहे हैं।”

GuideGeek अब वास्तविक समय में जाँच करता है कि क्या यह सुझाए गए रेस्तरां और आकर्षण खुले हैं, साथ ही मूल्य निर्धारण और घंटे भी। मानव प्रतिक्रिया (RLHF) से सुदृढीकरण सीखने का उपयोग करके – जहाँ क्यूरेटर ने AI को प्रशिक्षित करने और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए 1.4 से अधिक वार्तालापों की निगरानी की – GuideGeek की सटीकता 85% से 98% तक बढ़ गई है। सेवा की सटीकता ने इसे यात्रियों से जुड़ने के इच्छुक भागीदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बना दिया है।

मैटाडोर नेटवर्क के सीईओ रॉस बोर्डेन कहते हैं, “हम देश भर में DMOs के साथ GuideGeek के कस्टम संस्करण लॉन्च कर रहे हैं – इलिनोइस नवीनतम है।” “माइकल और वैनेसा जैसे क्रिएटर्स ने इस तकनीक का रोड टेस्ट करने और इसे इस हद तक बेहतर बनाने में हमारी मदद की है कि दुनिया भर के ट्रैवल ब्रांड इसे अपने भविष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं।”

दुनिया भर की अपनी यात्रा के बाद, मोटामेडी और सालास ने अपने पसंदीदा पड़ावों में से एक पर लंबे समय तक रहने का फैसला किया है: बार्सिलोना।

मोटामेडी कहते हैं, “मुझे खाना बहुत पसंद है, और गॉथिक क्वार्टर में टहलना और कुछ चोरिज़ो और वाइन लेना और लोगों के साथ घूमना-फिरना बहुत पसंद है।” “इस शहर में खोजने के लिए बहुत कुछ है, और GuideGeek बहुत मददगार साबित होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}