Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

नए शोध से नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए मालिश चिकित्सा का समर्थन !!!

एस के सिंह : प्रधान संपादक

स्वास्थ्य रिपोर्ट :- यह राष्ट्रीय नींद जागरूकता महीना है, और अमेरिकन मसाज थेरेपी एसोसिएशन (AMTA) इस बारे में नवीनतम शोध साझा कर रहा है कि मालिश किस तरह से नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुसार, अमेरिका में लगभग 3 में से 1 वयस्क को हर दिन पर्याप्त आराम नहीं मिलता है और अनुमान है कि 50 से 70 मिलियन लोगों को पुरानी या लगातार नींद संबंधी बीमारियाँ हैं।1 हाल ही में किए गए अध्ययनों के बारे में जानें कि मालिश चिकित्सा किस तरह से गर्भवती महिलाओं, शिशुओं और रजोनिवृत्ति से गुजर रही महिलाओं सहित विभिन्न आबादी के लिए नींद में सुधार करने में मदद कर सकती है।

प्रीक्लेम्पटिक गर्भवती महिलाओं में अनिद्रा और चिंता के लिए पैर की मालिश

2024 के एक अध्ययन में प्रीक्लेम्पटिक गर्भवती महिलाओं में अनिद्रा और चिंता के स्तर पर शास्त्रीय पैर की मालिश के प्रभावों की जांच की गई। प्रीक्लेम्पसिया गर्भावस्था की एक गंभीर स्थिति है, जो आमतौर पर उच्च रक्तचाप और गंभीर सूजन की विशेषता होती है। इस अध्ययन में सत्तर प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जिन्हें एक प्रायोगिक समूह में विभाजित किया गया था, जिन्हें सप्ताह में तीन दिन पैर की मालिश दी जाती थी और एक नियंत्रण समूह को कोई हस्तक्षेप नहीं दिया जाता था। परिणामों ने नियंत्रण समूह की तुलना में प्रायोगिक समूह में अनिद्रा और चिंता के स्तर में उल्लेखनीय कमी का संकेत दिया। निष्कर्ष बताते हैं कि प्रीक्लेम्पटिक गर्भवती महिलाओं में अनिद्रा और चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए शास्त्रीय पैर की मालिश एक प्रभावी हस्तक्षेप हो सकती है।2

माता-पिता द्वारा संचालित मालिश का शिशुओं की नींद की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है

हाल ही में किए गए एक शोध अध्ययन ने 4 महीने में आमतौर पर विकसित होने वाले समय पर जन्मे शिशुओं की नींद इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राम (ईईजी) विशेषताओं पर माता-पिता द्वारा संचालित मालिश के प्रभाव की जांच की। जिन शिशुओं को नियमित रूप से माता-पिता द्वारा संचालित मालिश दी गई, उनमें नियंत्रण समूह की तुलना में अलग-अलग कार्यात्मक मस्तिष्क परिवर्तन थे। मालिश किए गए शिशुओं में उच्च स्लीप स्पिंडल स्पेक्ट्रल पावर और अधिक स्लीप ईईजी परिमाण प्रदर्शित हुए, जो बेहतर गुणवत्ता वाली नींद और शुरुआती मस्तिष्क विकास के लिए संभावित लाभों का संकेत देते हैं।

रजोनिवृत्त महिलाओं में चिकित्सीय स्पर्श नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है

रजोनिवृत्त महिलाओं में नींद की गुणवत्ता और थकान पर चिकित्सीय स्पर्श के प्रभाव की जांच करने वाले पहले अध्ययनों में से एक हाल ही में प्रकाशित हुआ था। अध्ययन में 48 महिलाएँ (प्रत्येक समूह में 24) शामिल थीं, जिनमें से एक समूह को चिकित्सीय स्पर्श और दूसरे को लगातार पाँच दिनों तक प्रतिदिन 10 मिनट के लिए SHAM चिकित्सीय स्पर्श दिया गया। परिणामों से पता चला कि चिकित्सीय स्पर्श ने नियंत्रण समूह की तुलना में नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार किया, जैसा कि कम पोस्ट-टेस्ट कुल नींद की गुणवत्ता स्कोर से संकेत मिलता है।

AMTA के राष्ट्रीय अध्यक्ष किम केन-सैंटोस ने कहा, “नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए मालिश चिकित्सा की प्रभावकारिता पर सबूत बढ़ते जा रहे हैं।” “मालिश प्रिस्क्रिप्शन दवा के नकारात्मक दुष्प्रभावों के बिना नींद की समस्याओं को कम करने में मदद करने के लिए एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है।”

आपके स्वास्थ्य के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद का महत्व

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि गुणवत्तापूर्ण नींद आपके समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए महत्वपूर्ण है। यह हृदय और रक्त वाहिकाओं के उपचार और मरम्मत में सहायता करता है, हार्मोन के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाता है। इसके अलावा, गहरी नींद उचित विकास, मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत में सहायता करती है। 5 लाखों बेचैन अमेरिकियों के लिए, मालिश चिकित्सा बेहतर रात की नींद का कारण बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}