Advertisement
जन दर्शन- विकास

क्रियाशील सशक्तिकरण : आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा महिला कार्यक्रम!!!

विशेष संवाददाता

बेंगलुरु:- विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेता और मानवतावादी गुरुदेव श्री श्री रविशंकर के मार्गदर्शन में आर्ट ऑफ लिविंग भारत में महिला सशक्तिकरण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए परिवर्तनकारी पहलों का नेतृत्व कर रहा है। इन प्रयासों का उद्देश्य स्थायी समाधान और सामुदायिक सहभागिता के माध्यम से ऐसे मुद्दों को हल करना है।

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर का दृष्टिकोण

विश्व प्रसिद्ध मानवतावादी और आध्यात्मिक नेता गुरुदेव श्री श्री रविशंकर सामाजिक विकास में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हैं। वे कहते हैं, “समाज के विकास में महिलाओं की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। वास्तव में, यह एकमात्र ऐसी चीज है जो यह निर्धारित करती है कि कोई समाज मजबूत और सामंजस्यपूर्ण है या नहीं। महिलाएं समाज की रीढ़ हैं।”

आर्ट ऑफ़ लिविंग के कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से पूजा का परिवर्तन

उत्तर प्रदेश के मिलक निब्बी सिंह की 20 वर्षीय पूजा, संगठन के कार्यक्रमों के प्रभाव का उदाहरण है। अपने परिवार और पशुओं के साथ 400 वर्ग फीट के घर में पली-बढ़ी पूजा को सीमित अवसरों का सामना करना पड़ा। कौशल की कमी के कारण भावी दूल्हे के परिवार द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद, उसने आर्ट ऑफ़ लिविंग के ब्यूटीशियन कोर्स में दाखिला लिया। रोज़मर्रा की चुनौतियों के बावजूद, उसने अपनी कक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और अब अपने गाँव में एक सफल ब्यूटी पार्लर चलाती है, जिससे उसकी वित्तीय स्थिति में काफ़ी सुधार हुआ है।

पहल और फोकस क्षेत्र

आर्ट ऑफ़ लिविंग लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और पूरे भारत में महिलाओं के कल्याण में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है। संगठन महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए आवश्यक कौशल, अवसर और संसाधन प्रदान करता है।

आर्थिक स्वतंत्रता:
कार्यक्रम महिलाओं को स्थायी आजीविका बनाने के लिए आवश्यक कौशल और सहायता नेटवर्क से लैस करते हैं।

बालिका शिक्षा:
लड़कियों के लिए शैक्षिक पहल गरीबी और अज्ञानता के चक्र को तोड़ती है।

स्वास्थ्य और स्वच्छता जागरूकता:
प्रोजेक्ट पवित्रा नकारात्मक सामाजिक-सांस्कृतिक मानदंडों को चुनौती देता है, मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में किशोर लड़कियों के बीच जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे उन्हें अपने कल्याण के बारे में सूचित विकल्प बनाने में मदद मिलती है।

नेतृत्व कौशल:
प्रशिक्षण कार्यक्रम लचीलापन और आत्म-सम्मान को बढ़ावा देते हैं, जिससे महिलाएं सामुदायिक नेता और परिवर्तन-निर्माता बन सकती हैं।

सामाजिक सशक्तिकरण:
महिलाओं को अपनी चिंताओं को व्यक्त करने, अपने अधिकारों की वकालत करने और अपने समुदायों में सार्थक योगदान देने के लिए मंच प्रदान किए जाते हैं।

ग्रामीण कौशल-आधारित प्रशिक्षण:
प्रोजेक्ट शक्ति उद्यमिता के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है – शिक्षा, कौशल विकास, वित्तीय साक्षरता और मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्रदान करना।

महिला युवा नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम (WYLTP):
महिलाओं को नेतृत्व और उद्यमिता में विशेष प्रशिक्षण मिलता है, समानता को बढ़ावा मिलता है और उनके समुदायों के भीतर समावेशी वातावरण बनता है।

जेल कार्यक्रम:
सुधारात्मक सुविधाओं में महिलाओं को पुनर्वास कार्यक्रमों के साथ समर्थन दिया जाता है जो रिहाई के बाद समाज में उनके पुनः एकीकरण की सुविधा प्रदान करते हैं। ये कार्यक्रम जीवन कौशल, आघात से राहत और रोजगार की संभावनाओं को बेहतर बनाने वाली क्षमताओं को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
उपलब्धियाँ और प्रभाव

पूरी दुनिया में 1,15,800 से ज़्यादा लड़कियों को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में शिक्षित किया गया।

पूरे देश में 1,11,000 से ज़्यादा ग्रामीण महिलाओं को आजीविका पहलों में प्रशिक्षित किया गया।

तमिलनाडु में नागनदी नदी को पुनर्जीवित करने के लिए 44,000 से ज़्यादा महिलाओं ने एकजुट होकर महिलाओं की सामूहिक शक्ति का प्रदर्शन किया।

बिहार में 1,50,000 से ज़्यादा लोगों को बाल विवाह के खिलाफ़ जागरूक किया गया।

पूरे भारत में 1,10,000 से ज़्यादा धुआँ रहित चूल्हे गाँवों में वितरित किए गए।

खाद्य प्रसंस्करण, बैग बनाने, सिलाई और कढ़ाई जैसे क्षेत्रों में 623 स्वयं सहायता समूह बनाए गए।

इन विविध पहलों के माध्यम से, आर्ट ऑफ़ लिविंग महिलाओं को सशक्त बनाता है, उनकी आवाज़ को बुलंद करता है और साझा चुनौतियों का समाधान करता है, जिससे एक ज़्यादा समतापूर्ण समाज में योगदान मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}