Advertisement
व्यापार

हुंडई मोबिस ने ‘मूविंग पैनोरमिक स्क्रीन’ के साथ इन-व्हीकल डिस्प्ले का किया खुलासा !!!

विशेष संवाददाता

सियोल, दक्षिण कोरिया :– हुंडई मोबिस (KRX: 012330) ने भविष्य के डिजिटल कॉकपिट के लिए एक नया मानक स्थापित करने के लिए अपनी डिस्प्ले इनोवेशन तकनीकों को समेकित किया है।

डिजिटल कॉकपिट, ड्राइवर और यात्री सीटों के सामने स्थापित एक इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो बाहरी संचार को सक्षम करते हुए विभिन्न ड्राइविंग जानकारी और मीडिया सामग्री प्रदान करता है। जैसे-जैसे स्वायत्त ड्राइविंग और विद्युतीकरण तकनीकें तेजी से आगे बढ़ रही हैं, इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा वैश्विक स्तर पर तेज हो गई है।

11 जून को, हुंडई मोबिस ने M.VICS 5.0 का अनावरण किया, जो इसके अगली पीढ़ी के एकीकृत ड्राइवर सिस्टम का नवीनतम संस्करण है, जिसमें ये डिजिटल कॉकपिट तकनीकें शामिल हैं। 2021 में M.VICS को पेश करने के बाद से, जिसमें मुद्रा, हृदय गति और मस्तिष्क तरंगों जैसे बायोमेट्रिक संकेतों का विश्लेषण करने वाले फ़ंक्शन शामिल हैं, हुंडई मोबिस ने वार्षिक उन्नयन के साथ अवधारणा को लगातार विकसित किया है।

विकास के आदर्श वाक्य “ऑल यू कैन सी” के तहत हाल ही में पेश किया गया M.VICS 5.0, विविध डिस्प्ले तकनीकों को एकीकृत करने पर केंद्रित है। डिज़ाइन के नज़रिए से, यह ड्राइवर की सीट के बाएँ खंभे से लेकर यात्री की सीट के दाएँ खंभे तक पूरे फ्रंट पैनल को एक सिंगल, बॉर्डरलेस, वाइड-स्क्रीन कॉकपिट में एकीकृत करता है। इसमें एक ऐसी तकनीक शामिल है जो ड्राइविंग मोड के अनुसार डिस्प्ले पैनल के आकार और कोण को समायोजित करती है।

ड्राइविंग स्थितियों के अनुकूल पैनोरमिक मल्टी-डिस्प्ले


M.VICS 5.0 में पाँच डिस्प्ले पैनल हैं: डैशबोर्ड, नेविगेशन जानकारी और मीडिया सामग्री के लिए 27-इंच की मुख्य स्क्रीन, यात्री के लिए 12.3-इंच की हाई-डेफ़िनेशन स्क्रीन, वाहन की विभिन्न स्थिति जानकारी प्रदर्शित करने वाली 7-इंच की स्क्रीन और बटन नियंत्रण। ये एक विशाल और खुले चालक के वातावरण को बनाने के लिए आसानी से जुड़े हुए हैं। बढ़ी हुई सुविधा के लिए बड़ी स्क्रीन के नीचे टच और हैप्टिक फ़ीडबैक के साथ एक प्रोजेक्शन डिस्प्ले भी जोड़ा गया है।

हुंडई मोबिस ने प्रत्येक डिस्प्ले पैनल को अपने उद्देश्य और उपयोग के वातावरण के अनुसार स्वतंत्र रूप से कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया है, जबकि ज़रूरत पड़ने पर एक ही स्क्रीन में एकीकरण की अनुमति देता है, जिससे ‘अलग-अलग लेकिन एक साथ’ कार्यान्वयन प्राप्त होता है। विस्तृत स्क्रीन डैशबोर्ड, नेविगेशन और इंफोटेनमेंट जैसी विविध सामग्री प्रदर्शित करती है, जो वाहन डिस्प्ले से यात्रियों की अपेक्षाओं से कहीं अधिक है।

विशेष रूप से, डिस्प्ले पैनल में एक परिवर्तनीय प्रणाली है जो लंबवत चलती है और झुकाव को समायोजित करती है, ड्राइविंग स्थितियों के अनुसार स्क्रीन के आकार और स्थिति को अनुकूलित करती है। मानक ‘ड्राइव मोड’ में, पैनल का एक हिस्सा डैशबोर्ड के नीचे चला जाता है, जो एक छोटे डिस्प्ले में बदल जाता है। मीडिया सामग्री देखने के लिए ‘थिएटर मोड’ या आराम करने के लिए ‘रिलैक्स मोड’ में, स्टीयरिंग व्हील नीचे हो जाता है और सीट झुक जाती है, डिस्प्ले का झुकाव और आकार स्वचालित रूप से तदनुसार समायोजित हो जाता है।

मोशन सिकनेस केयर और सुरक्षा सुविधाओं सहित व्यापक ड्राइवर समाधान


वाहन के सामने वाले हिस्से को कवर करने वाले बड़े स्क्रीन वाले डिस्प्ले में बोर्डिंग या उतरने के दौरान संभावित रियर-साइड टकराव की चेतावनी देकर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए दोनों तरफ लाइटिंग तकनीक शामिल है। इसके अतिरिक्त, रंग परिदृश्य मोशन सिकनेस को कम करने में मदद करते हैं। स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर की सीट के ऊपर लगे कैमरे वास्तविक समय में उनींदापन और असावधान ड्राइविंग की निगरानी करते हैं और आपातकालीन चेतावनी जारी करते हैं। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्टीयरिंग व्हील स्लिम एयरबैग, पैसेंजर रूफ एयरबैग और घुटने के एयरबैग जैसी विभिन्न सुरक्षा तकनीकों को एकीकृत किया गया है।

M.VICS 5.0 के विकास के दौरान, हुंडई मोबिस ने भागों, मैकेनिकल पैकेज डिज़ाइन और UX (उपयोगकर्ता अनुभव) तकनीक से संबंधित नौ नए पेटेंट दायर किए। हुंडई मोबिस ने अकेले 2023 में 1,700 से अधिक पेटेंट पंजीकृत किए, जिससे भविष्य के गतिशीलता बाजार का नेतृत्व करने के लिए इसकी तकनीकी प्रतिस्पर्धात्मकता मजबूत हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}