Advertisement
जन दर्शन- विकासझारखण्ड

जिले के समस्त पुलिस थानो व ओपी परिसर में भी तंबाकू निषेध दिवस की शपथ दिलाई गई !!!

सरबजीत सिंह : ब्यूरो चीफ-ईस्ट

धनबाद:- विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर समाहरणालय स्थित पुलिस मुख्यालय में कार्यरत समस्त पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों को तंबाकू निषेध दिवस पर शपथ दिलाई गई।

वहीं वरीय पुलिस अधीक्षक ह्रदीप पी जनार्दनन के निर्देशानुसार जिले के समस्त पुलिस थानो व ओपी परिसर में भी तंबाकू निषेध दिवस की शपथ दिलाई गई।

साथ ही जिला पुलिस मुख्यालय में पुलिस अधीक्षक (नगर) अजीत कुमार एवं पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) कपील चौधरी ने सभी पुलिस पदाधिकारियों, कर्मचारियों से संकल्प लेकर कहा कि कभी भी धूम्रपान व अन्य किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने व अपने स्वजन व परिचितों को भी धूम्रपान व अन्य तंबाकू उत्पादों का सेवन न करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही कार्य भूमि को तंबाकू मुक्त रखने और सहयोगियों को भी इसके लिये प्रेरित करने का संकल्प दिलाया।

पुलिस अधीक्षक द्वारा तंबाकू सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों एवं दुष्परिणामों की जानकारी देते हुए बताया कि तंबाकू के सेवन की वजह से दृष्टि को संचालित करने वाले हिस्से प्रभावित होते हैं जिससे आंखों की रोशनी कम हो जाती है।

मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और डाइबिटिक रेटीनोपैथी जैसी गंभीर बीमारियों के लक्षण पाए जाते हैं।इसके अतिरिक्त तंबाकू के सेवन से तपेदिक ग्रस्त तथा गठिया होने की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं।

शरीर की प्रतिरोधक शक्ति कम हो जाती है। इतना ही नहीं, जो लोग इसका सेवन नहीं करते हैं, वह भी तंबाकू के धुएं से प्रभावित होते हैं, व्यस्कों में कैंसर तथा हृदय रोग तथा बच्चों में श्वांस, कान तथा फेफड़ें भी ठीक प्रकार से कार्य नहीं करते है। इन्हीं बीमारियों से बचाव हेतु तम्बाकू का उपयोग न करने की आज शपथ दिलाई गई!

जिला पुलिस मुख्यालय में शपथ के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर अजीत कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कपील चौधरी, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय 2) संदीप कुमार गुप्ता समेत वरीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में कार्यरत पुलिस बल के कई जवान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}