Advertisement
महाराष्ट्र

डोंबिवली एमआईडीसी के दूसरे फेज एरिया में हुए विस्फोट !!!

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ-पश्चिम

मुंबई:- डोंबिवली एमआईडीसी के दूसरे फेज एरिया में हुए विस्फोट के दूसरे दिन भी फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ का सर्च ऑपरेशन जारी है। सर्च ऑपरेशन के दौरान शुक्रवार सुबह मलबे से तीन और शव मिले।

इनमें से एक शव केजी केमिकल्स कंपनी के परिसर में मिला था। फायर ब्रिगेड ने शवों को एनडीआरएफ को सौंप दिया है और अब उन्हें अस्पताल भेजा जाएगा। तो वहीं अब मरने वालों की संख्या 11 पहुंच गई है।

एमआईडीसी स्थित अमुदान कंपनी में गुरुवार दोपहर बॉयलर फटने से जोरदार धमाका हो गया। इस विस्फोट के झटके दो से तीन किलोमीटर के इलाके में महसूस किये गये। इससे इस इलाके की इमारतों की खिड़कियां टूट गईं। बॉयलर के टुकड़े डेढ़ किलोमीटर दूर तक गिरे। ये टुकड़े चार पहिया वाहनों पर गिरे और वे भी क्षतिग्रस्त हो गए।

एमआईडीसी में लगी आग पर गुरुवार रात फायर ब्रिगेड ने काबू पा लिया। इसके बाद तलाशी अभियान शुरू किया गया। शुक्रवार की सुबह, लापता एमआईडीसी कर्मियों के परिवार अपने प्रियजनों की तलाश के लिए घटनास्थल पर पहुंचे।

उस वक्त एनडीआरएफ सड़क के मलबे के नीचे शव की तलाश कर रही थी। आख़िरकार कुछ घंटों के बाद तीन शव मिल गए हैं। कल हुए धमाके के बाद एमआईडीसी इलाके में हर तरफ रासायनिक धुंआ फैल रहा है। इससे इस इलाके में भयंकर दुर्गंध फैल रही है. यहां पेंट कंपनियां हैं। यहां रसायनों के जलने से उनके वाष्प हवा में फैल जाते है।

हादसा अमुदान कंपनी में बॉयलर फटने से हुआ। हालांकि, इस बॉयलर के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई थी। पूछताछ में पता चला कि इस कंपनी में कोई आधिकारिक बॉयलर ही नहीं है। इसके बाद पुलिस ने कंपनी के मालिक प्रदीप मेहता और मलय प्रदीप मेहता के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}