Advertisement
जन दर्शन- विकास

वोटर्स के लिए बूथ में मोबाइल फोन ले जाना वर्जित:- उपायुक्त

सरबजीत सिंह : ब्यूरो चीफ-ईस्ट

धनबाद:- जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त माधवी मिश्रा तथा वरीय पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने आगामी 25 मई को धनबाद लोकसभा क्षेत्र में मतदान को लेकर आज न्यू टाउन हॉल में सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों को जीरो एरर तथा शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि मतदान के दिन बूथ में वोटर्स के लिए मोबाइल फोन ले जाना वर्जित रहेगा। उन्होंने कहा कि त्रुटि रहित चुनाव संपन्न कराने तथा ईवीएम की तकनीकी समस्या से निपटने के लिए हर प्रखंड में इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया लिमिटेड के इंजीनियर तथा मास्टर ट्रेनर मौजूद रहेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू कराए। हर 2 घंटे पर इसकी रिपोर्ट कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराए। कोई समस्या आने पर संबंधित विधानसभा के एआरओ से संपर्क करें। संध्या 5:00 बजे तक बूथ पर पहुंचने वाले मतदाताओं से वोटिंग जरूर कराए।

उपायुक्त ने कहा कि 24 मई को तीनों डिस्पैच सेंटर से पोलिंग पार्टी चुनाव सामग्री लेकर संबंधित बूथ के लिए रवाना होगी। पोलिंग पार्टी तय वाहन में, रूट चार्ट के अनुसार, बिना रास्ते में रुके, अपने मतदान केंद्र पर पहुंचेगी। इसी प्रकार चुनाव संपन्न होने के बाद मतदान केंद्र से सीधे रिसीविंग सेंटर पहुंचेगी।

उपायुक्त ने बूथ पर की जाने वाली तैयारी, मॉक पोल, मॉक पोल के बाद की प्रक्रिया, वोटिंग के दौरान, वोटिंग खत्म होने के बाद, प्रीसाइडिंग ऑफिसर डायरी, प्रपत्र 17 ए, 17 सी, पुरुष, महिला व थर्ड जेंडर मतदाताओं का मिलान, विभिन्न तरह के एनेक्सचर सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने मास्टर ट्रेनर द्वारा बताए गए हर बिंदुओं का अक्षरशः अध्ययन व पालन करने, चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए उनके दायित्वों और कर्तव्यों के बारे में विस्तार से बताया।

इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स, पुलिस पदाधिकारी के साथ 30 से अधिक मोटरबाइक पर सवार क्यूआरटी टीम मौजूद रहेगी।

उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को पुलिस पदाधिकारी के साथ समन्वय रखने, 24 मई की सुबह से ईवीएम जमा कराने तक साथ रहने का निर्देश दिया।

साथ ही सभी को अनिवार्य रूप से अपना आइडेंटिटी कार्ड पहनने, बूथ पहुंचने के बाद कहीं और नहीं जाने, जिला पुलिस बल एवं होमगार्ड को समय पर मतदान केंद्रों में पहुंचने, टुंडी एवं बाघमारा में चुनाव संपन्न कराने के बाद बोकारो जाने के लिए तय रूट का पालन करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर उपायुक्त  माधवी मिश्रा, वरीय पुलिस अधीक्षक  हृदीप पी जनार्दनन, उप विकास आयुक्त सादात अनवर, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर  हेमा प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी  उदय रजक, डीसीएलआर  संतोष गुप्ता, निदेशक डीआरडीए राजीव रंजन, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी  जियाउल अंसारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी  कालीदास मुंडा, मुख्य प्रशिक्षक  दिलीप कुमार कर्ण,  राजकुमार वर्मा,  कुमार वंदन,  कुलदीप कुमार सहित सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}