Advertisement
हमारे व्यंजन

कोल्हापुरी पनीर: महाराष्ट्र का स्वादिष्ट व्यंजन !!!

चॉपिंग बोर्ड द्वारा प्रायोजित

FOOD-REPORT:-भारतीय व्यंजनों की विविधता में कोल्हापुरी पनीर का नाम एक खास स्थान रखता है। यह महाराष्ट्रीयन व्यंजन अपने तीखे और मसालेदार स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। कोल्हापुरी पनीर की खासियत उसकी अनोखी मसालेदार ग्रेवी और ताजे पनीर के टुकड़ों में छुपी होती है, जो हर किसी के दिल को जीत लेती है।

सामग्री:
– 250 ग्राम पनीर (क्यूब्स में कटा हुआ)
– 2 बड़े प्याज (बारीक कटा हुआ)
– 2 टमाटर (बारीक कटा हुआ)
– 1 कप नारियल (कद्दूकस किया हुआ)
– 2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
– 1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
– 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– 1 चम्मच धनिया पाउडर
– 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
– 1 चम्मच गरम मसाला
– 2 चम्मच कोल्हापुरी मसाला
– 2 बड़े चम्मच तेल
– नमक स्वादानुसार
– ताजा धनिया (सजावट के लिए)

विधि:

1. **पनीर की तैयारी:** सबसे पहले पनीर के क्यूब्स को हल्का सा तल लें ताकि वे सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं। इन्हें एक तरफ रख दें।

2. **मसाला तैयार करें:** एक कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें बारीक कटा प्याज डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें। इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ मिनट तक भूनें।

3. **टमाटर और मसाले:** अब इसमें बारीक कटे टमाटर डालें और टमाटर नरम होने तक पकाएं। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, और गरम मसाला डालें और मसाले को अच्छे से मिलाएं।

4. **कोल्हापुरी मसाला:** अब कद्दूकस किया हुआ नारियल और कोल्हापुरी मसाला डालकर 5-7 मिनट तक पकाएं, जब तक कि तेल मसाले से अलग ना होने लगे।

5. **ग्रेवी की तैयारी:** मसाले के मिश्रण में थोड़ा पानी डालें और ग्रेवी को मध्यम आंच पर पकने दें। ग्रेवी को उबाल आने तक पकाएं।

6. **पनीर का मिश्रण:** अब तले हुए पनीर के टुकड़ों को ग्रेवी में डालें और धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं ताकि पनीर मसाले को अच्छे से सोख ले।

7. **सजावट और परोसें:** कोल्हापुरी पनीर को ताजे धनिया से सजाएं और गर्मागर्म रोटियों, नान या चावल के साथ परोसें।

कोल्हापुरी पनीर की तीखी और मसालेदार स्वाद की यह रेसिपी निश्चित रूप से आपके भोजन का स्वाद बढ़ा देगी। यह व्यंजन खास मौकों और दावतों में परोसने के लिए एकदम उपयुक्त है। तो अगली बार जब आप कुछ मसालेदार और मजेदार बनाने की सोचें, तो कोल्हापुरी पनीर को ज़रूर आजमाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}