Advertisement
प्रशिक्षण- शिक्षा

आई०टी०आई कौशल कॉलेज एवं कल्याण गुरुकुल के 500 छात्र – छात्राओं के बीच नियुक्ति पत्र वितरण !!!

सुमन कुमार सिंह

रांची :- आई०टी०आई कौशल कॉलेज, नगरा टोली, रांची में कल्याण विभाग, झारखंड सरकार की विशेष प्रयोजन वाहिनी के रूप में कार्य कर रही प्रेझा फाउंडेशन के द्वारा संचालित नर्सिंग, आई०टी०आई कौशल कॉलेज एवं कल्याण गुरुकुल के 500 छात्र – छात्राओं के बीच माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन द्वारा नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया । विशेष अतिथि के रूप में श्री चंपई सोरेन माननीय मंत्री, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उपस्थित हुए।

साथ ही आई० टी० आई० कौशल कॉलेज के अंतर्गत कुलीनरी विभाग की छात्राओं के द्वारा संचालित सेवा कैफ़े का उद्घाटन भी माननीय मुख्यमंत्री, झारखंड सरकार के द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री जी ने कौशल कॉलेज एवं कल्याण गुरुकुल के छात्र छात्राओं से मिल कर अपनी प्रसन्नता जाहिर की।उन्होंने कोरोना काल में प्रेझा फाउंडेशन के कार्य की सराहना की।

प्रेझा के प्रशिक्षणार्थियों के लिए टाटा कैंसर अस्पताल में नौकरी के लिए प्रोत्साहन दिया और अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन से सहायता ले कर इन प्रशिक्षुओं को आने वाले समय में सफल उद्यमी बनाने में मदद की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही झारखण्ड के युवकों के लिए भी नर्सिंग की ट्रेनिंग करना मुमकिन हो पायेगा।

उन्होंने कौशल कॉलेज से प्रशिक्षण पाए युवाओं द्वारा संचालित दवा की दुकानों को हर पंचायत में खोलने की बात कही। उन्होंने 300 करोड़ की लागत से बनने वाले कौशल विद्या अकादमी को जल्द ही शुरू करने का आश्वासन दिया। इसके माध्यम से सरकारी स्कूलों में पढे झारखंड के छात्रों को उनकी इंटरमीडिएट शिक्षा के साथ एकीकृत आईटीआई प्रशिक्षण का मौका दिया जाएगा । इसका कैंपस खूंटी में प्रस्तावित है जो LEED प्रमाणित संस्थान होगा जहाँ 1920 विद्यार्थी प्रशिक्षण ले पाएंगे।

आर्थिक रूप से कमजोर एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के युवाओं के लिए स्वावलम्बन की बात कही ।
प्रेझा फाउंडेशन के चेयरमैन श्रीमान बी० मुथुरमन जी ने विडिओ मैसेज के माध्यम से मुख्यमंत्री जी को उनके प्रोत्साहन के लिए तहे दिल से धन्यवाद किया. प्रेझा फाउंडेशन झारखण्ड में 2011 से गुरुकुल के द्वारा झारखण्ड के दूर दराज़ के युवा वर्ग को प्रशिक्षण दे रहा है।

यह कौशल कॉलेज और कल्याण गुरुकुल से सालाना 10000 युवाओं को प्रशिक्षण और प्लेसमेंट दे रहा है. झारखण्ड में कुल 28 कल्याण गुरुकुल और 9 कौशल कॉलेज संचालित हैं जो कल्याण विभाग के अंतर्गत कार्य करते हैं।

समारोह में बैंक ऑफ़ इंडिया से रणवीर सिंह DGM SLBC, यूनियन – बैंक से बैजनाथ सिंह – जोनल हेड एवं आलोक कुमार – डिप्टी जोनल हेड, और डॉ मनोज कुमार – CEO JSCB (झारखण्ड स्टेट कोआपरेटिव बैंक) भी उपस्थित थे। बैंक ऑफ़ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया और JSCB बैंक कौशल कॉलेज के प्रशिक्षुओं को कौशल ऋण के द्वारा आर्थिक सहायता देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}