Advertisement
क्राइम-भ्रष्टाचार

महाराष्ट्र के (एटीएस) ने खुफिया जानकारी पाकिस्तान को लीक करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ-पश्चिम

मुंबई: महाराष्ट्र के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने भारतीय खुफिया जानकारी पाकिस्तान को लीक करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम कल्पेश बाइकर है और उसे मझगांव डॉकयार्ड से गिरफ्तार किया गया है।

पाकिस्तानी महिला एजेंट को जानकारी दे रही थी

आरोपी एक महिला पाकिस्तानी एजेंट को गोपनीय सूचनाएं भेज रहा था। नवंबर 2021 से मई 2023 के बीच वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और व्हाट्सएप के जरिए एजेंट के संपर्क में आया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपी और महिला कई महीनों से संपर्क में थे। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें जानकारी के बदले पैसे भी मिले। बयान में कहा गया कि आरोपी से आतंकवाद निरोधी दस्ते ने पूछताछ की. जांच के दौरान, यह पाया गया कि संदिग्ध को नवंबर 2021 और मई 2023 के बीच फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से पाकिस्तान स्थित इंटेलिजेंस ऑपरेटिव (पीआईओ) से परिचित कराया गया था। संदिग्ध ने फेसबुक और व्हाट्सएप अकाउंट पर पीआईओ से चैट की थी।

एक महिला एजेंट ने उसे फंसाया

एटीएस अधिकारियों ने कथित तौर पर पाकिस्तानी एजेंट को लीक की गई जानकारी का विवरण नहीं दिया। हालाँकि, जाँच शुरू कर दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बाइकर 2014 में मझगांव शिपबिल्डर्स में शामिल हुआ। वह पोयनाड, अलीबाग के रहने वाले हैं, जहां उन्होंने केईएसएनएन हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज से अपनी स्कूली शिक्षा और आईटीआई अलीबाग से फिटर ट्रेड की पढ़ाई पूरी की।

सूत्रों के मुताबिक, कल्पेश को एक महिला एजेंट ने लालच दिया और पैसे के बदले में अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

इसी तरह की एक घटना पिछले साल दिसंबर में हुई थी जब महाराष्ट्र एटीएस ने 23 वर्षीय गौरव पाटिल को एक पीआईओ एजेंट के साथ गोपनीय जानकारी साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। पाटिल ने मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड में भी काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}