Advertisement
जन दर्शन- विकास

लोकतंत्र प्रणाली में मतदान के जरिये अपनी सरकार चुन सकते हैं – दिलीप प्रताप सिंह शेखावत !!!

नूतन कच्छप : लोहरदगा प्रतिनिधि

लोहरदगा:- लोकसभा निर्वाचन-2024 के अंतर्गत स्वीप गतिविधियां नियमित रूप से स्वीप कोषांग, लोहरदगा की ओर से आयोजित की जा रही है। विभिन्न विभागों के समन्वय से निरंतर विभिन्न कार्यक्रमों से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। स्वीप के अंतर्गत शनिवार को बीएस कॉलेज, लोहरदगा में अमित म्युजिकल बैण्ड, रांची द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत उप विकास आयुक्त दिलीप प्रताप सिंह शेखावत द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। इस मौके पर उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे विश्व में आज भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यहां लोकतंत्र प्रणाली में मतदान के जरिये सरकार चुनी जाती है।

इसलिए आपका एक वोट बहुत महत्वपूर्ण है। देश के संपूर्ण विकास के लिए चाहे वह स्वास्थ्य हो, शिक्षा हो या अन्य कोई क्षेत्र, आपका का मतदान प्रक्रिया में भाग लेना बहुत जरूरी है। लोकसभा चुनाव के महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा अब होने ही वाली हैं। इस बार हम लोग 90 प्रतिशत से उपर लोहरदगा जिला का मतदान प्रतिशत ले जाएंगे। इसके लए सभी को एक शपथ लेनी होगी कि किसी भी परिस्थिति में हम अपना मतदान अवश्य करेंगे। देश के निर्माण में लोकतंत्र के माध्यम से अपनी भागीदारी देंगे। उप विकास आयुक्त ने कहा कि सभी समस्याओं का समाधान आपके एक वोट में है।

विद्यालय की कमी हो या अस्पताल की कमी हो, अपने क्षेत्र के लिए एक बेहतर व्यक्ति का चुनाव आप अपने वोट के जरिए ही कर सकते हैं। कार्यक्रम सभी उपस्थिति पदाधिकारियों, प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं को उप विकास आयुक्त द्वारा मतदाता प्रतिज्ञा अंतर्गत भारत देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाये रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलायी गई।

हस्ताक्षर अभियान चलाया गया

कार्यक्रम में नगर परिषद, लोहरदगा की ओर से हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया जिसकी शुरूआत उप विकास आयुक्त द्वारा दी गई।
आज के कार्यक्रम में मतदान प्रक्रिया से जुड़े प्रश्नों की एक क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अपर समाहर्ता जीतेंद्र मुण्डा, एसडीपीओ, एसडीओ अमित कुमार, स्वीप कोषांग की नोडल-सह-जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सीता पुष्पा, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुजाता कुजूर, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी शिवनंदन बड़ाईक, जिला खेल पदाधिकारी उपवन बड़ा, नगर परिषद प्रशासक जयपाल सिंह, डिस्ट्रिक्ट आईकॉन क्रिकेट खिलाड़ी आशीष कुमार, कोच व क्रिकेट खिलाड़ी अमित कुमार, कुश्ती खिलाड़ी अजीता कुमारी, निर्वाचन विभाग के सभी हेल्प डेक्स मैऩेजर
समेत बड़ी संख्या में बीएस कॉलेज की छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}