Advertisement
जन दर्शन- विकास

भारत की संविधान व लोकतंत्र की रक्षा करना हम सभी नागरिकों का अपना मौलिक अधिकार है: एडवोकेट विजय प्रताप भारती !!!

नूतन कच्छप : लोहरदगा प्रतिनिधि

लोहरदगा:- बामसेफ,भारत मुक्ति मोर्चा व राष्ट्रीय आदिवासी एकता परिषद का 29 फरवरी 2024 को लोहरदगा एम जी रोड वीर शिवाजी चौक झखरा कुम्बा सरना भवन में दक्षिणी छोटानागपुर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन संजू भगत व प्रमुख उपस्थिती नूतन के द्वारा की गई।

प्रशिक्षण शिविर में एडवोकेट विजय प्रताप भारती प्रदेश प्रभारी,बामसेफ, झारखण्ड रांची द्वारा बामसेफ के आंदोलन, मूलनिवासी, बहुजन फूले फातिमा, साहू, भीमराव अंबेडकर, बिरसा मुंडा, वीर बुधु भगत सहित और ऐसे कई महापुरुषों के द्वारा आन्दोलन करने व इतिहास रचयिता महापुरुष पर विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने ने बताया कि भारत की संविधान व लोकतंत्र की रक्षा के लिए हम सभी लोगों को अपना मौलिक अधिकारों का उपयोग करने जैसे समता ,स्वतंत्रता, बंधुता व न्याय पर आधारित समाज व राष्ट्र का निर्माण करने के लिए संकल्प लिया गया। आज देश में वर्तमान में ईवीएम मशीन द्वारा हो रहे चुनाव के संदर्भ में भी ईवीएम मशीन को संविधान लोकतंत्र विरोधी के बारे में बताया गया।

और सुप्रीम कोर्ट द्वारा पिछले 8 अक्टूबर 2013 को दिए गए निर्णय जिसमें ईवीएम द्वारा मुक्त, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव नहीं होने की ऐसी बात लिखी गई है। प्रशिक्षण में कहा गया कि बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने हेतु चर्चा की गई। प्रशिक्षण शिविर का संचालन डॉक्टर सतीश कुमार ने की। इस प्रशिक्षण शिविर में मुख्य रूप से लातेहार , गुमला, रांची और रायडीह जिला के बामसेफ भारत मुक्ति मोर्चा व राष्ट्रीय आदिवासी एकता परिषद के कार्यकर्तागण, रंथु उरांव, बबलू , महावीर उरांव, कृष्ण मुंडा, संजय उरांव, मैथ्यूज मिंज,अख्तर अंसारी,रामेश्वर उरांव,सीताराम उरांव समेत भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}