Advertisement
महाराष्ट्र

देश में आने वाले कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी 45 फीसदी – देवेन्द्र फड़णवीस

जावेद अत्तार : आंचलिक प्रमुख- पश्चिमी भारत

नागपूर : पेरनोड रिकार्ड इंडिया ने नागपुर में देश की सबसे बड़ी डिस्टिलरी स्थापित करने का निर्णय लेकर विदर्भ के विकास में निवेश करने के हमारे दृष्टिकोण को साकार किया है।

उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने यहां विश्वास व्यक्त किया कि डिस्टिलरी की स्थापना से रोजगार के मजबूत अवसर पैदा होंगे और विदर्भ के हजारों किसानों को स्थिर आय मिलेगी।

पेरनोड रिकार्ड इंडिया के सीईओ जीन टुबूल और प्रधान सचिव (उद्योग) डॉ. हर्षदीप कांबले ने समझौते पर हस्ताक्षर किये. इस अवसर पर राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत, उत्पाद शुल्क आयुक्त डाॅ. विजय सूर्यवंशी, कलेक्टर डाॅ. विपिन इटनकर, परनोड रिकार्ड इंडिया के राष्ट्रीय कॉर्पोरेट मामलों के प्रमुख प्रसन्ना मोहिले और वरिष्ठ उपाध्यक्ष (एकीकृत संचालन) गगनदीप सेठी उपस्थित थे। 2500 करोड़ के निवेश वाली यह परियोजना अतिरिक्त बुटीबोरी औद्योगिक एस्टेट में 88 एकड़ भूमि पर स्थित है और वास्तविक उत्पादन दो वर्षों में शुरू होगा।

देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा, देश में आने वाले कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी 45 फीसदी है और महाराष्ट्र फिर पहले स्थान पर आ गया है. प्रदेश के सभी हिस्सों में निवेश हो रहा है। राज्य के विकास के लिए सात क्षेत्रों का चयन किया गया है. यह कृषि, स्टार्टअप, कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर केंद्रित है।

ट्रिपल आईटी नागपुर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए Google के साथ काम कर रहा है। इससे विदर्भ के युवाओं को फायदा होगा. पेरनोड रिकार्ड की परियोजना से राज्य के उत्पाद शुल्क में वृद्धि होगी। फड़णवीस ने जोर देकर कहा कि प्रसन्ना मोहिले की वजह से समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

परियोजना की विशेषताएं:

– पेरनोड रिकार्ड इंडिया कंपनी की देश में सबसे बड़ी डिस्टिलरी
– 2500 करोड़ का निवेश
– अतिरिक्त बुटीबोरी औद्योगिक क्षेत्र में 88 एकड़ जमीन की खरीद
– परियोजना दो साल में क्रियान्वित होगी
– प्रतिदिन 60 हजार लीटर माल्ट स्प्रिट का उत्पादन
– ‘जौ’ से ताजा माल्ट स्पिरिट का उत्पादन
– किसानों से प्रति वर्ष 50 हजार टन तक जौ खरीदेंगे
– करीब एक हजार श्रमिकों को रोजगार मिलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}