Advertisement
क्राइम-भ्रष्टाचारBreaking News

धनबाद में जन वितरण दुकानदारों को मिला रहा घुण-कीड़ा लगा हुआ राशन !!!

सरबजीत सिंह: विशेष प्रतिनिधि

 

चिरकुंडा- धनबाद :-  एगारकुंड प्रखंड से लेकर चिरकुंडा नगर परिषद क्षेत्र में जन वितरण दुकानदारों को मिल रहा घुण-कीड़ा लगा हुआ राशन ।

जब संक्रांति मीडिया के प्रतिनिधि द्वारा गोदाम में जा कर देखा गया तो  वहां में दुकानदार को जो राशन भेजा जा रहा था । उसमे में गेहूं के बोरे के ऊपर को देखा जा सकता है घुण-कीड़ा का वीडियो ।

वही सूत्रों के अनुसार  मंटू नाम का व्यक्ति गोदाम में राशन वितरण करता है इस मामले में दूरभाष पर उससे काफी संपर्क करने की कोशिश की गई परंतु बात नही हो सकी ।

गेहूँ का घुण- कीड़ा भण्डारित गेहूँ पर लगते हैं और बड़ी तेजी से बहुत अधिक क्षति कर सकते हैं। इसकी मादा बहुत से अण्डे देती है तथा इसका लार्वा अनाज का भीतरी भाग खाकर उसको खोखला कर देता है।

गोदाम में अच्छी रखरखाव की कमी कारण गेहूं की फसल में सबसे ज्यादा रतुआ रोग का खतरा बना रहता है, इसे रस्ट, रोली या गेरुआ रोग भी कहते हैं ।  ये तीन तरह का होता है पीला रतुआ, भूरा रतुआ, काला रतुआ. ये एक फंगी रोग है, जो पहाड़ी इलाकों से हवा द्वारा मैदानी इलाकों में फैलता है और गेहूं की फसल को संक्रमित कर देता है।

वही एगारकुंड प्रखंड में पदस्थापित जन वितरण के अधिकारी बहादुर मुर्मू से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से मना कर दिया।

राशन की दुकानें देश में कुपोषण के स्तर को कम करने में मदद करती हैं । यह समाज के गरीब वर्ग को भोजन और पोषण प्रदान करने में मदद करता है।

एक देश के रूप में भारत को खाद्य असुरक्षा की समस्या का बहुत सामना करना पड़ता है। खाद्य असुरक्षा विभिन्न कारणों से होती है, मानव और मानव निर्मित दोनों।

इससे से पता लगता है की लोगो को मिलने वाला राशन में भ्रष्टाचार भरपूर तौर पर भरा हुआ है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}