Advertisement
झारखण्ड

अग्निपथ भारत के वीरों के अपमान की योजना – सूबेदार एच एन यादव !!!

नूतन कश्चप : लोहरदगा प्रतिनिधि

लोहरदगा : झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के पूर्व सैनिक विभाग के तत्वावधान में सोमवार को राजेंद्र भवन लोहरदगा में संवाददाता सम्मेलन किया गया। इस संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पूर्व सैनिक अध्यक्ष सूबेदार एच एन यादव ने कहा कि मोदी सरकार की अग्रिपथ योजना भारतीय सेना के वीरों और वीरता की परंपरा को अपमानित और कलंकित करने वाली योजना है।‌ देश की सरहदों के रखवालों को दो फाड़ करने वाली योजना अग्निवीर को बंद करो।

नियमित सैनिकों की तरह ही सम्मान के अधिकारी है अप्रिवीर उन्हें वो सम्मान दिया जाए। कांग्रेस ने अब तक शहीद हुए अग्निवीरों की शहादत पर दुख जताते हुए और वर्ष 2023 में 137 अलग-अलग घटनाओं में करीब 100 से ज्यादा नियमित सैनिकों जिन्होंने अपना सर्वस्व न्यौछावर किया।

उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए अग्निपथ योजना को देश की सुरक्षा प्रणाली के लिए दीमक से भी ज्यादा खतरनाक और अंदर ही अंदर खोखला करने वाला बताया। श्री यादव ने कहा कि मोदी सरकार देश की सुरक्षा प्रणाली के साथ बार-बार खिलवाड़ कर रही है। अग्निपथ भारत के वीरों के अपमान की योजना है।

उन्होंने मांग करते हुए कहा कि अग्निवीरों को नियमित सैनिकों की तरह ही सम्मान दिए जाएं। संवाददाता सम्मेलन में अब तक शहीद हुऐ अग्निवीरों को श्रद्धांजलि भी दी गई। यादव ने आगे कहा की अग्निवीरों के शहादत का समाचार अत्यंत दुखद है। देश के युवा अग्निवीर के रूप में अपनी शहादत दे रहे हैं अग्निवीरों को सेवा के समय न ग्रेच्युटी ना अन्य सैन्य सुविधाये और शहादत में परिवार को पेंशन तक नहीं है।

अग्निपथ भारत के वीरों के अपमान की योजना है। अग्निपथ योजना का पहला बेच पिछले साल जून में आया था उसके बाद अब तक चार अग्नि वीर शहीद हो चुके हैं एच एन यादव ने आगे कहा कि अग्निपथ योजना देश की सुरक्षा प्रणाली के लिए अत्यंत घातक है। यह महत्वपूर्ण मुद्दा है कि क्या अग्निवीर छह महीने की ट्रेनिंग के बाद युद्ध क्षेत्र के बेहतर सैनिक बन पाते हैं ? नियमित सिपाही कई वर्षों की कड़ी ट्रेनिंग और कई एक युद्धाभ्यास के बाद हर परिस्थिति के लिए एक बेहतर सिपाही बन पाते थे लेकिन छः महीने की ट्रेनिंग वाले अग्निवीर से क्या हम यह उम्मीद रखें कि वह हर परिस्थिति के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित सैनिक हो पाएगा? अग्निपथ योजना देश और देश के युवाओं के लिए हितकारी नहीं है।

इसके जरिए मोदी सरकार ने देश के सैनिकों को दो हिस्सों में बांटने का काम किया है जिसमें एक नियमित सैनिक है तो दूसरा अग्निवीर। अग्निपथ योजना के नियम व शर्तों से यह बात पूरी तरह साबित हो जाती है। प्रमुख रूप से उपस्थित द्वितीय विश्व युद्ध योद्धा रह चुके नकुल चंद्र सरकार की पोती अनामिका सरकार, युवा जिला कार्यकारी अध्यक्ष गुलाम जिलानी, सोशल मीडिया संयोजक अमस अंसारी,नाकिब अंसारी,सुरेंद्र उरांव, मोसिब अंसारी,मुजम्मिल अंसारी, प्रत्युष कुमार, आसिफ अंसारी,अरशद अंसारी, मनिया कुरैशी, तीला उरांव,बुधवा उरांव आदि अन्य युवा मोर्चा शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}