Advertisement
महाराष्ट्र

रेलवे प्रशासन ने हडपसर और पुणे स्टेशन के बीच तीसरा ट्रैक बिछाने का प्रस्ताव !!!

जावेद अत्तार - विशेष प्रतिनिधि

पुणे : सोपुर या मिराज मार्ग का उपयोग पुणे स्टेशन पर शंटिंग (रोलिंग स्टॉक आइटम को पूरी ट्रेनों में या रिवर्स में क्रमबद्ध करने की प्रक्रिया) या ट्रेन को घोरपडी में पिटलाइन (कोचों के लिए रखरखाव क्षेत्र) तक ले जाने के लिए किया जाता है। शंटिंग के दौरान ये दोनों रास्ते अवरुद्ध हो जाते हैं। इसलिए, दौंड या मिराज से पुणे स्टेशन में प्रवेश करने वाली यात्री ट्रेनों को होम सिग्नल पर शंटिंग पूरा होने तक इंतजार करना पड़ता है।

यात्रियों का समय बचाने के लिए रेलवे प्रशासन ने हडपसर और पुणे स्टेशन के बीच तीसरी लाइन बिछाने का प्रस्ताव रखा है. इस तीसरे रूट को घोरपडी स्थित कोचिंग डिपो से जोड़ने का भी प्रस्ताव है. अगर ऐसा हुआ तो ट्रेन को घोरपडी, पुणे स्टेशन तक लाने के लिए मिराज और सोलापुर के रूट का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. साथ ही तीसरा रूट भविष्य में हडपसर स्टेशन से रेलवे शुरू करने के लिए फायदेमंद होगा.

पुणे स्टेशन पर रोजाना ट्रेनों और इंजनों की शंटिंग होती है। एक शंटिंग में लगभग 15 मिनट का समय लगता है। इसका असर यात्री ट्रेनों के समय पर पड़ता है। चूंकि शंटिंग चल रही है और प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं है, इसलिए हर दिन कम से कम 50 ट्रेनों को होम सिग्नल पर 10 से 15 मिनट तक इंतजार करना पड़ता है। इससे यात्रियों का समय बर्बाद होता है.

इसे ध्यान में रखते हुए, रेलवे के परिचालन विभाग ने हडपसर और पुणे के बीच तीसरी लाइन को जोड़ने और कोचिंग डिपो को तीसरी लाइन से जोड़ने के लिए मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) को एक प्रस्ताव सौंपा है। प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो यात्रियों को सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}