Advertisement
जन दर्शन- विकास

माननीय मंत्री डॉ रामेश्वर उराँव ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना !!!

लोहरदगा : प्रतिनिधि

युवाओं को बेहतर अवसर उपलब्ध कराना उद्देश्य : डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण…….

लोहरदगा: डॉ रामेश्वर उराँव, माननीय मंत्री, वित्त विभाग, योजना एवं विकास विभाग, वाणिज्यकर विभाग तथा खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग, झारखण्ड रांची द्वारा आज शनिवार को विशेष केंद्रीय सहायता (एससीए) अनाबद्ध निधि से होटल मैनेजमेंट के निःशुल्क कोर्स के लिए आईएचएम, रांची हेतु लोहरदगा जिला के कुल 24 युवक-युवतियों को नगर भवन, लोहरदगा परिसर से रवाना किया गया।

इन कोर्सों में डिप्लोमा इन फ्रंट ऑफिस, डिप्लोमा इन हाउसकीपिंग और फ्राफ्टमैनशिप सर्टिफिकेट कोर्स इन फूड प्रोडक्शन एण्ड पेस्ट्री शामिल है। कार्यक्रम की शुरुआत माननीय मंत्री, उपायुक्त, जिला परिषद अध्यक्ष रीना कुमारी, वन प्रमण्डल पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त समेत अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। माननीय मंत्री ने इस मौके पर युवक-युवतियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज रोजगार की कमी है लेकिन स्वरोजगार के अवसर अवश्य उपलब्ध हैं।

कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता। स्वरोजगार भी जीविकोपार्जन का एक बेहतर माध्यम हो सकता है। बढ़ती हुई जनसंख्या में सभी को नौकरी दे पाना किसी भी सरकार में संभव नहीं है।आज जिला प्रशासन, लोहरदगा की ओर से आईएचएम, रांची में सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स के लिए युवक-युवतियों को भेजा जा रहा है।

यह उनके लिए निःसंदेह बहुत बढ़िया अवसर है। बीते वर्ष भी इस योजना के तहत 36 युवक-युवतियों को प्रशिक्षण के लिए आईएचएम रांची भेजा गया था जो कई बड़े शहरों के बेहतरीन होटलों में अपनी सेवा दे रहे हैं। जिला प्रशासन ने यहां के युवक-युवतियों को एक बेहतर अवसर उपलब्ध कराया है।

प्रशिक्षणार्थी इस अवसर का बेहतर लाभ उठाएं और प्रशिक्षण अच्छी तरह पूरा करें। उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने इस अवसर पर कहा कि जेएसएलपीएस और एनआरएलएम प्रोजेक्ट के तहत पूर्व से स्वरोजगार के कई कार्यक्रम चल रहे हैं लकिन इन सब से हटकर कुछ अलग निर्णय लेना जिला प्रशासन के लिए एक चुनौती थी।

यहां के युवाओं को होटल मैनेजमेंट के उद्योग से जोड़ने के लिए सर्वप्रथम आईएचएम, रांची और जिला प्रशासन, लोहरदगा के लिए बीच एक एमओयू किया गया जिसमें यहां के युवक-युवतियों को निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए चार कोर्स शामिल किये गये। बीते वर्ष 36 युवक-युवतियों को आईएचएम, रांची में निःशुल्क प्रशिक्षण दिलाया गया और यह काफी सफल रहा। उन्हें रांची, हैदराबाद, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, बोधगया के होटलों मे नौकरी मिल गयी है।

आईएचएम, रांची प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है। इन कोर्स के अगर कोई युवक-युवती बाहर से करने जाए तो इसका खर्च एक लाख रूपये से अधिक आएगा। जिला प्रशासन यह कोर्स निःशुल्क करा रही है। इस वर्ष के लिए 41 युवक-युवतियों का चयन निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए किया गया था।

आज 24 युवक-युवतियों को भेजा जा रहा है। कार्यक्रम में जिला परिषद अध्यक्ष रीना कुमारी, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, उप विकास आयुक्त समीरा एस, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी पलटू महतो, जिला योजना पदाधिकारी अरूण कुमार सिंह, सहायक जिला योजना पदाधिकारी शिशिर तिग्गा, विधायक प्रतिनिधि जायसवाल समेत, आईएचएम रांची के प्राचार्य भूपेश कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}