Advertisement
जन दर्शन- विकास

हिल व्यू पब्लिक स्कूल पंचेत धनबाद में बिरसा मुंडा स्काउट एंड गाइड का तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न !!!

धनबाद: विशेष-प्रतिनिधि

धनबाद-पंचेत:-हिल व्यू पब्लिक स्कूल पंचेत में बिरसा मुंडा स्काउट एंड गाइड के द्वारा विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र दिया गया ।बिरसा मुंडा स्काउट एंड गाइड ने हिल व्यू पब्लिक स्कूल, पंचेत में स्काउट के छात्रों को ट्रैकिंग,योग, प्राणायाम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम से मन मोह लिया। बिरसा मुंडा स्काउट एंड गाइड संस्था द्वारा हिल व्यू पब्लिक स्कूल जिला धनबाद में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू होने पर प्रिंसिपल सबसटीन ने झंडोत्तोलन किया।

विद्यार्थी स्काउट, सेल्यूट देकर झंडे को सलामी दी गई। स्काउट झंडा गीत गाया गया तीन दिवसीय कार्यक्रम के प्रथम दिन ट्रैकिंग सत्र का उद्घाटन विधालय के सचिव राजेश साह एवं प्रिंसिपल सब्सटीन सर ने झंडा दिखाकर छात्रों को रवाना किया ।कैंप में भाग लेने वाले स्काउट एंड गाइड विद्यार्थियों को राष्ट्र सेवा की ओर प्रेरित करते हुए पूरे देश में जिस तरह से कोविड-19 पांव पसार रहा था

उसे लेकर विद्यार्थियों को स्काउट क्यों जरूरी है स्काउट से तन को कैसे तंदुरुस्त रखने हेतु मन और तन के सामंजस्य को एक करने के लिए स्काउट प्रशिक्षक ने योग,आसन, प्राणायाम व्यायाम के बारे में बताया गया वहीं इस कार्यक्रम में बिरसा मुंडा स्काउट एंड गाइड के सचिव पप्पू पंडित, मुख्य प्रशिक्षक रिककी कुमार साव ने ट्रैकिंग, मार्च पास्ट, एडवेंचर, फास्टेड क्लास, गेम — कंपास, टेंट पिचिंग, मैसेज पास, स्केटिंग एवं बिना बर्तन से भोजन भी बनाने का भी अभ्यास कराया गया।

साथ ही जिला संगठन आयुक्त शैलेश रंजन के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि भी करवाया गया। सभी प्रतिभागियों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण का प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया!हिल व्यू पब्लिक स्कूल के चैयरमैन अशोक महतो, सचिव राजेश शाह ने कहा कि स्काउट के द्वारा भैया बहनों को यह संदेश भी दिया गया कि स्काउट सिर्फ शरीर की क्षमता को नहीं बढ़ाता है, बल्कि मानसिक एवं शारीरिक रूप से शरीर को मजबूत करता है जब मन और तन स्वस्थ होगा तो मन में अच्छे विचार आएंगे तब हम राष्ट्र के प्रति ऊंची सोच रख पाएंगे।

इसलिए आज के परिस्थिति में स्काउट एक योग या खेल नहीं है बल्कि यह एक संपूर्ण विज्ञान है जिससे अपने विकास के साथ हम राष्ट्र के विकास में भी सहभागी बन सकते हैं।तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए विद्यालय की ओर से उप प्रधानाध्यापक अमित सर, खेल शिक्षक राजू सर एवं दीक्षा मैडम,उषा मैम,आलम साख,रीमा सिंह का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}