Advertisement
प्रशिक्षण- शिक्षा

“नवप्रवेशी छात्रा छात्राओं का तिलक लगाकर कराया गया शाला प्रवेश, निशुल्क पुस्तक, कापी और गणवेश वितरित !!!

संजय मिश्रा

पथरिया-मुंगेली-छत्तीसगढ़:- सोमवार को 55 दिनों के ग्रीष्मावकाश के उपरांत विकास खण्ड के विद्यालयों में फिर से रौनक लौटी जब छोटे-छोटे बच्चे बस्ता लेकर शाला प्रवेश एवं अध्यन करनें विद्यालय पहुचे।

इस अवसर को एक उत्सव के रूप में मनानें शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार विभिन्न्न विद्यालयों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमे गाँव और नगर के जनप्रतिनिधियों, शला प्रबंधन समिति के गणमान्य नागरिकों एवं शिक्षक, शिक्षिकाओं द्वारा बच्चों को तिलक लगाया गया और फिर मिठाई खिलाकर कक्षा में प्रवेश कराया गया।

नगर के कन्या हाई स्कूल और ईग्नाइट शासकीय प्राथमिक शाला अंग्रेजी माध्यम स्कूल में भी सोमवार को प्रवेशउत्सव आयोजित हुआ जिसमें नगर पंचायत अध्यक्ष ग्वाल दास अनन्त मुख्य अतिथि रहे, वहीं एसएमडीसी अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल और कालिका बंजारे ने कार्यक्रम की अध्यक्षा करते हुए बच्चों को आशीर्वाद स्वरूप सम्बोधन से शिक्षा के महत्व और सफल जीवन के लिए बेहतर स्कूलिंग की जरूरत पर प्रकाश डाला।

मुख्य अतिथि ग्वाल दास अनंत नें बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि शिक्षा हमें जीवन के हर क्षेत्र में स्थापित और गौरान्वित करनें का एक प्रमुख साधन है, इसमें गाँव के दलित वर्ग में पैदा हुए एक बालक को भारत संविधान निर्माता के गौरवशाली पद तक पहुंचानें की क्षमता है, उन्होंने बाबा भीमराव अंबेडकर की जीवनी से बच्चों को प्रेरित किया और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संदेश का वाचन किया।

एसएमडीसी अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल नें बच्चों को विद्यालय आनें के लिए प्रेरित करते हुए नगर पंचायत अध्यक्ष से शाला परिसर में आवश्यक विकास कार्य करानें की बात कहा।

सांसद प्रतिनिधि बलराम जानू नें बच्चों को आशीर्वाद स्वरूप सम्बोधित कर उत्कृष्ट शिक्षा के लिए विद्यार्थी, पालक और शिक्षक सहभागिता को अनिवार्य बताया।

कार्यक्रम का संचालन प्रधान पाठक गुना राम निर्मलकर नें किया, वही आभार प्रदर्शन कन्या हाई स्कूल के प्राचार्य रजनीश नागेश्वर के द्वारा किया गया।

प्रवेशउत्सव में नगर पंचायत में सभापति धर्मेंद्र श्रीवास, सांसद प्रतिनिधि बलराम जानू, नकुल साहू, वीरेंद्र यादव एवं इग्नाइट प्राथमिक शाला और कन्या हाई स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रही।

निशुल्क गणवेश और पुस्तक वितरित…

शाला प्रवेशउत्सव के अवसर पर अतिथियों द्वारा कक्षा 01ली और कक्षा 09वीं के नवप्रवेशित छात्र छात्राओ को निशुल्क गणवेश और पाठ्य पुस्तक वितरित किए, इस सत्र 09वीं, 10वीं के बच्चों को राज्य शासन की ओर से नोटबुक भी निःशुक्ल वितरण का स्वागत करते हुए नगर पंचायत सभापति धर्मेंद्र श्रीवास नें कहा कि प्रदेश के मुखिया भुपेश बघेल को गरीब बच्चों की चिंता है।

शाला में प्रथम आनें वाली छात्रा पुरष्कृत…

कन्या हाई स्कूल में 82 प्रतिशत अंकों के साथ शाला में प्रथम आनें वाली छात्रा कु. प्रियंका यादव को शाला प्रबंधन की ओर से प्रोत्साहन राशि और मोमेंटो देकर पुरष्कृत किया गया, साथ ही नवमीं और दसवीं में प्रथम आनें वाली छात्राओं को नगर पंचायत अध्यक्ष ग्वाल दास अनंत द्वारा 15 अगस्त को सम्मानित करनें की घोषणा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}