Advertisement
जन दर्शन- विकास

धनबाद: सिविल सर्जन की अध्यक्षता में की गई शहरी एनयूएचएम की समीक्षा !!!

सरबजीत सिंह

धनबाद:- सिविल सर्जन डॉ. आलोक विश्वकर्मा की अध्यक्षता में आज एनसीडी सभागार में शहरी एनयूएचएम की समीक्षा तथा योजनाओं को लेकर बैठक का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर सिविल सर्जन ने कहा कि लाभार्थियों की बेहतर जानकारी के लिए परिवार नियोजन से संबंधित सभी तरह के पोस्टर को प्रदर्शित किया जाना चाहिए। आनेवाले दिनों में एनएसवी पखवाड़ा हेतु लाइन लिस्टिंग और लाभार्थियों को प्रेरित किया जाना चाहिए।

बैठक में जिले के शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में मानव संसाधन, बुनियादी ढांचे, आपूर्ति और नियमित एफपी सेवाओं आदि के संदर्भ में शहरी स्वास्थ्य के वर्तमान परिदृश्य पर चर्चा की गयी। साथ ही विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी। इसमें मुख्यतः आईयूसीडी लगाने के लिए ए.एन.एम. के प्रशिक्षण, महिला आरोग्य समिति का गठन या सक्रियकरण, कार्य क्षेत्र के अनुसार आशा और ए.एन.एम. द्वारा शहरी मलिन बस्तियों का सूचीकरण करना, आंकड़ों का बेहतर प्रबंधन, सेवा की गुणवत्ता में सुधार तथा समय पर परिवार नियोजन सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित करना शामिल रहा।

इस दौरान डीआरसीएचओ डॉ. संजीव कुमार ने कहा कि लाभार्थियों को उनके पसंद के अनुरूप साधन उपलब्ध होने चाहिए।

मौके पर उपस्थित शहरी स्वास्थ्य प्रबंधक श्री विनय यादव ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रतिनिधि को इससे संबंधित फण्ड को उपयोग करने की सलाह दी। साथ ही आगे की कार्य योजना के लिए एक रोड मैप तैयार करने की सलाह दी गयी।

बैठक के दौरान पीएसआई इंडिया के राज्य से आये सुनील कुमार ने संस्था की जानकारी, योजना के उद्देश्य और लाभ की जानकारी दी। प्रेम कुमार ने शहरी क्षेत्रों में परिवार नियोजन की जागरूकता और इसे सुदृढ़ करने हेतु किये जा रहे प्रयासों को विस्तार से बताया।

बैठक में सदर अस्पताल के नोडल डॉ. राजकुमार व स्वास्थ्य प्रबंधक, जिला डाटा प्रबंधक, शहरी कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक, सिटी एकाउंट्स ऑफिसर, सुदर्शन कुमार,  नवरतन, शहरी क्षेत्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, एसटीटी, पीएसआई इंडिया की पूजा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}