Advertisement
जन दर्शन- विकास

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन !!!

धनबाद: सरबजीत सिंह : स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत मंगलवार को उपायुक्त  संदीप सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया।

इस दौरान सर्वप्रथम कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता के द्वारा उपायुक्त एवं बैठक में उपस्थित अधिकारियों को जानकारी दी गई कि सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में धनबाद जिला अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्रों में योग्य एवं जरूरतमंद लोगों को शौचालय उपलब्ध कराने का निर्देश प्राप्त है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी प्रखंडों में ग्राम सभा एवं जलसहिया के द्वारा लाभुकों का चयन किया जाना है। लाभुकों को शौचालय उपलब्ध कराने का कार्य जून माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जाना है। साथ ही उन्होंने इस संबंध में प्राप्त अन्य निर्देशों के संबंध में जानकारी दी।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को जल्द से जल्द अपने प्रखंड में जनप्रतिनिधियों एवं संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक सुनिश्चित करते हुए उक्त निर्देश का शत-प्रतिशत अनुपालन कराने का निर्देश दिया। साथ में उपायुक्त ने योग्य व जरूरतमंद लोगों को शौचालय उपलब्ध कराने के तहत जो भी कार्य में किए जा रहे हैं उससे संबंधित प्रतिवेदन समय जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने मिशन मोड में सभी स्वच्छता कार्यों को पूर्ण करने हेतु कार्य योजना तैयार करने को निर्देशित किया एवं उसके अनुपालन को सुनिश्चित करने की बात कही।

उपायुक्त ने वैसे संस्थान यथा -स्कूल,आंगनबाड़ी,स्वास्थ्य केंद्र जहाँ शौचालय नहीं है या जरूरत से कम है, का सर्वे कर सूचि जमा करने का निर्देश दिया।

बैठक में उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, पंचायती राज पदाधिकारी एडीएम लॉ एंड ऑर्डर कमला कांत गुप्ता, पीएचईडी 1 एवं 2 के कार्यपालक अभियंता, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}