Advertisement
जन दर्शन- विकास

जेएसएलपीएस ने किया डीडीयू जीकेवाई पर कार्यशाला का आयोजन !!!

सरबजीत सिंह –  धनबाद :- झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी द्वारा आज न्यू टाउन हॉल में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना (डीडीयू जीकेवाई) पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में जेएसएलपीएस के डीपीएम शैलेश रंजन ने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी कौशल योजना है। जो ग्रामीण गरीब को रोजगार और आजीविका के अवसर प्रदान करने पर केंद्रित है। यह प्रोग्राम प्लेसमेंट से जुड़ा है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को कौशल विकास और प्रशिक्षण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है। योजना का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण गरीब युवाओं को आवश्यक कौशल और प्लेसमेंट से सशक्त बनाना है। ताकि वह अपने संबंधित क्षेत्रों में लाभ प्राप्त कर सके।

उन्होंने कहा जेएसएलपीएस ने गत वर्ष के 543 के विरुद्ध 1288 युवक और युवतियों को उनके इच्छुक ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान किया है। वहीं रोजगार से जोड़ने के 380 के विरुद्ध 569 युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध कराया है।

कार्यशाला का उद्देश्य पीआरआई मेंबर और जिला तथा प्रखंड के पदाधिकारियों को यह अवगत कराना है कि यह योजना उनके दिए गए कार्य क्षेत्र में 18 से 35 वर्ष के युवक और युवतियों को लाभान्वित करना है।

कार्यशाला में उप विकास आयुक्त  शशि प्रकाश सिंह, जिला परिषद की माननीय अध्यक्ष  शारदा सिंह, माननीय उपाध्यक्ष  सरिता देवी, प्रखंड प्रमुख, पीआरआइ मेंबर्स, विभिन्न पंचायतों के मुखिया व अन्य लोग शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}