Advertisement
देश

सेंगोल को न्याय, सत्ता के हस्तांतरण और सुशासन का प्रतीक !!!

हम स्वतंत्रता के उस गौरवशाली क्षण को फिर से जीएंगे !!

संपादकीय : सेंगोल को न्याय, सत्ता के हस्तांतरण और सुशासन का प्रतीक माना जाता है। इसे 14 अगस्त, 1947 को भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को प्रस्तुत किया गया था। इसे ब्रिटिश सरकार से भारत में सत्ता के हस्तांतरण के रूप में चिह्नित किया गया था।

सेंगोल चोल काल के दौरान राज्याभिषेक समारोहों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था। सेनगोल, राजदंडा, 1300 साल पुरानी परंपरा है यह विस्तृत नक्काशी और सजावटी तत्वों की विशेषता वाले औपचारिक भाले या फ्लैगस्टाफ के रूप में कार्य करता था। सेंगोल को अधिकार का एक पवित्र प्रतीक माना जाता है, जो दो शासकों के बीच सत्ता के हस्तांतरण का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रधान मंत्री ने कहा कि आपके “सेवक” (नौकर) और उनकी सरकार ने अब आनंद भवन से सेंगोल को बाहर निकाला है। उन्होंने कहा, “जब हम नए संसद भवन में सेंगोल स्थापित करेंगे, तब हम स्वतंत्रता के उस गौरवशाली क्षण को फिर से जीएंगे।”

सेंगोल विवाद क्या है? सेंगोल शब्द पहली बार मीडिया में “अनौपचारिक” रिपोर्टों के बाद सामने आया कि भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा प्राप्त एक “ऐतिहासिक और पवित्र” प्रतीक उनकी अन्य वस्तुओं के साथ इलाहाबाद संग्रहालय में अनसुना पड़ा हुआ था और इसे उसका हक दिया जाएगा। नए संसद भवन में गौरव का स्थान..

1947 के बाद से 72 वर्षों तक, तमिलनाडु में वुम्मिदी बंगारू ज्वैलर्स को भारत के अंतिम ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड द्वारा देश के पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू को सौंपे गए “सेनगोल” या ऐतिहासिक राजदंड के साथ अपने जुड़ाव के बारे में नहीं पता था। 

जब माउंटबेटन ने नेहरू से उस समारोह के बारे में पूछा था जिसका पालन अंग्रेजों से भारत में सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में किया जाना चाहिए, तो नेहरू राजनीतिज्ञ और स्वतंत्रता सेनानी सी. राजगोपालाचारी (राजाजी) के पास पहुंचे।

“जब राजाजी से पूछा गया, तो उनके दिमाग में पहली बात यह आई कि सदियों पहले दक्षिण भारत में सत्ता का हस्तांतरण कैसे हुआ, जैसे कि चेरों, चोलों और पांड्यों के राजवंशों में – राजदंड के अनुष्ठान के साथ,” ! 

जैसा कि विचार स्वीकार किया गया था, राजाजी को इसे क्रियान्वित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके बाद उन्होंने तिरुवदुथुराई अधीनम से संपर्क किया, जो वर्तमान तमिलनाडु में एक शैव मठ है, और मठ के मुख्य पुजारी ने राजदंड बनाने के कार्य के साथ वुम्मिदी बंगारू ज्वैलर्स को नियुक्त किया।

इस पारंपरिक सेंगोल को अब 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए जा रहे नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष की सीट के बगल में स्थापित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}