Advertisement
जन दर्शन- विकास

जनता की समस्याओं का प्राथमिकता से करें समाधानः- उपायुक्त संदीप सिंह

रांची/धनबाद-सरबजीत सिंह :धनबाद:- उपायुक्त संदीप सिंह द्वारा जनता दरबार का आयोजन किया गया। इस दौरान उनके द्वारा जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की समस्याएँ सुनी एवं अश्वासन दिया गया कि उनके सभी शिकायतों का जल्द से जल्द जाँच कराते हुए उचित समाधान कराया जाएगा।

जनता दरबार में गोविंदपुर प्रखंड के अंतर्गत बिलासपुर पंचायत के मंजिलाडीह के ग्रामीणों ने 15 वित्त आयोग से 30,000 की लागत से बन रहे घाट में अनियमितता कर दिए और बिचौलिए द्वारा पैसा गबन करने के संबंध में उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। ग्रामीणों ने बताया कि बिना ग्रामसभा किए पूर्व खोले गए खाता में भुगतान कर बिना बॉक्स कटिंग और बिना ढलाई किए सीढ़ीनुमा जुड़ाई, प्लास्टर कर घोला पेनिंग कर फाइनल कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने बताया की तलाब में विधायक मद से भी एक घाट पास हुआ है और वहां से भी भुगतान लिया गया है। घाट में किसी मद का बोर्ड भी नहीं लगा हुआ है। उन्होंने आशंका जताई है कि बिचौलीया और जेई के मिलीभगत से एक घाट में दो मद से भुगतान लिया गया है। उपायुक्त ने इस मामले को उप विकास आयुक्त को हस्तांतरित करते हुए बीडीओ से जांच प्रतिवेदन प्राप्त कर आवश्यक कार्रवाई करने को निर्देशित किया।

इस दौरान सरायढेला थाना क्षेत्र से आई रानी देवी ने अपने इलाज हेतु आर्थिक सहायता को लेकर उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि पिछले 5 वर्षों से एक गंभीर बीमारी से पीड़ित है जिस कारण उनका पेनक्रियाज 80% डैमेज हो चुका है। जिसके इलाज में लाखों रुपए अब तक लग चुके हैं। अब आगे की इलाज हेतु वह आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है।उपायुक्त ने इस आवेदन को सिविल सर्जन को हस्तांतरित करते हुए मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत आर्थिक मदद हेतु निर्देशित किया।

जनता दरबार में गोविंदपुर प्रखंड के बरवाअड्डा थाना क्षेत्र से आए शंकर प्रसाद शर्मा ने जल मीनार खराब होने के संबंध में उपायुक्त को आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 में एक जल मीनार का निर्माण हुआ जो करीबन 6 महीना ठीक-ठाक चला। उक्त जल मीनार ₹3,70,000 का स्कीम था और आज करीबन 1 महीना से बंद पड़ा है। इसकी सूचना कई बार प्रखंड विकास पदाधिकारी गोविंदपुर तथा पंचायत के मुखिया को दिया गया लेकिन आज तक बंद पड़े इस जल मीनार को किसी भी अधिकारी पदाधिकारी द्वारा देखा नहीं गया। उपायुक्त ने इस मामले को गोविंदपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी को हस्तांतरित करते हुए निष्पादन हेतु अग्रसारित किया।

तोपचांची थाना क्षेत्र से आई पानवा देवी ने आवास योजना को लेकर उपायुक्त को आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि वह एक गरीब वृद्ध महिला है, जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और उनका आवास काफी जर्जर अवस्था में है। उपायुक्त ने इस मामले को डीआरडीए को हस्तांतरित करते हुए निष्पादन हेतु अग्रसारित किया।।

इसके अलावे उपायुक्त संदीप सिंह जनता दरबार में शिक्षा, जमीन विवाद संबंधी, ऑनलाइन रसीद, आवास, पेंशन, रोजगार, स्वास्थ्य, राशन कार्ड, मुआवजा, पारिवारिक विवाद, सरकारी योजनाओं में अनियमितता से संबंधित समस्याओं से अवगत हुए। उपायुक्त ने लोगों को पूर्ण भरोसा दिलाया कि आपकी समस्याओं को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। जिला प्रशासन विधि सम्मत आपकी हर समस्याओं को दूर करने का प्रयास करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}