Advertisement
जन दर्शन- विकास

अंजना पवार, उपाध्यक्षा, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग, भारत सरकार द्वारा समीक्षा !!!

रांची/धनबाद-सरबजीत सिंह : धनबाद :- दिनांक 18 मई 2023 को अंजना पवार, माननीय उपाध्यक्षा, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की अध्यक्षता में धनबाद समाहरणालय सभागार में सफाई कर्मचारियों तथा उनके आश्रितों के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक जीवन का अध्ययन करने तथा इनके पुनर्वास के लिए स्वरोजगार योजना की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित की गई।

बैठक में 14 मई 2023 को भूली में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान हुए एक कर्मचारी की मृत्यु के संबंध में माननीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग, भारत सरकार द्वारा जिला के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की गई।

श्रीमती अंजना पवार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के आलोक में केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय ने हाथ से सीवर एवं सेप्टिक टैंक की सफाई करने पर रोक लगा रखी है। बावजूद मैन्युअल सेप्टिक टैंक की सफाई की गई जिसकी जांच होनी चाहिए। जांचोपरांत मामले में जो भी दोषी हो उनके विरुद्ध नियम संगत कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी के प्रति हम सभी की एक नैतिक जिम्मेदारी होनी चाहिए। जो सीवर डेथ हो रहे हैं वह नहीं होनी चाहिए, कभी भी बिना सुविधा के कर्मियों को सीवर में नहीं उतरना चाहिए। इस तरह की दुर्घटना चिंताजनक है, इन लोगों के प्रति मन में संवेदना रखते हुए इस तरह की घटना पर रोक लगाना अनिवार्य है। अगर ऐसा होता है तो उस पर नियम संगत कार्रवाई सुनिश्चित करे।

उन्होंने सफाई कर्मचारियों की मांगों पर चर्चा की। उन्होंने कहा की सफाई कर्मीयों के कार्य में प्रयोग आने वाले संसाधन एवं सामग्री समय पर दी जाए। साथ ही साल में कम से कम 4 बार कर्मियों का पूरे शरीर की जांच हो क्योंकि जिस तरीके का यह कार्य करते हैं इससे इन्हें कई गंभीर बीमारियां हो सकती है। इसलिए समय-समय पर इनकी शारीरिक जांच की भी सुविधा मुहैया कराई जाए।

माननीय उपाध्यक्ष महोदय ने मृतक के परिवारों को एमएस एक्ट के तहत मिलने वाली 10 लाख की मुआवजा राशि देने का निर्देश दिया। इस पर बीसीसीएल द्वारा मृतक के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा एमएस एक्ट के तहत सौंपने की कार्रवाई की जा रही है( विज्ञप्ति जारी करने तक बीसीसीएल द्वारा चेक सौंपने की तैयारी की जा रही थी)।

बैठक में उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, प्रेम कुमार तिवारी, समाज कल्याण पदाधिकारी स्नेह कश्यप, डायरेक्टर एनईपी  इंदु रानी, जिला योजना पदाधिकारी  महेश भगत, एसडीएम डीएपी लॉ एंड ऑर्डर, जिला स्वास्थ्य, सहायक नगर आयुक्त,अधिकारी समेत कई अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}