Advertisement
The Corporate Times

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी सप्ताह में स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया और मेक इन इंडिया !!!

इस वर्ष की थीम थी 'स्कूल टू स्टार्टअप - इग्नाइटिंग यंग माइंड्स टू इनोवेट' !!

संपादकीय :  राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी सप्ताह, जो 11 मई से 14 मई, 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस वर्ष की थीम थी ‘स्कूल टू स्टार्टअप – इग्नाइटिंग यंग माइंड्स टू इनोवेट’।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया, जिन्होंने देश में युवा वैज्ञानिकों को समर्थन और पोषण के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रधान मंत्री ने दर्शकों को सूचित किया कि 700 जिलों में 10,000 से अधिक अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाएं नवाचार नर्सरी बन गई हैं, इनमें से 60 प्रतिशत प्रयोगशालाएं सरकारी और ग्रामीण स्कूलों में हैं।

 

अटल टिंकरिंग लैब में 12 लाख से अधिक नवाचार परियोजनाओं पर 75 लाख से अधिक छात्र काम कर रहे हैं, जो स्कूलों से निकलकर देश के कोने-कोने तक पहुंचने वाले युवा वैज्ञानिकों का प्रमाण है।

प्रधानमंत्री ने युवा प्रतिभाओं को पोषित करने और उनके विचारों को लागू करने में उनका समर्थन करने के महत्व पर जोर दिया, यह देखते हुए कि अटल इन्क्यूबेशन सेंटर (एआईसी) में सैकड़ों स्टार्टअप शुरू किए गए हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत के टिंकर-उद्यमी शीघ्र ही विश्व के अग्रणी उद्यमी बनेंगे।

प्रदर्शनी में 5000 से अधिक स्कूली छात्रों, 1500+ अन्य आगंतुकों, 800 प्रदर्शकों, 200+ छात्र प्रदर्शकों और विभिन्न क्षेत्रों के 100+ स्टार्टअप्स ने अपने नवाचारों और उत्पादों का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत की प्रगति और विकास में प्रौद्योगिकी के योगदान को बढ़ावा देना और पहचानना है।

एआईएम पवेलियन के तहत, एआईएम के 75 प्रदर्शकों ने भाग लिया, जिसमें देश भर के 21 राज्यों से अटल टिंकरिंग लैब्स के स्कूल नवाचारों के 40 प्रदर्शक शामिल थे, और देश भर के 35 स्टार्टअप जिन्हें अटल इन्क्यूबेशन केंद्रों के तहत इनक्यूबेट किया गया था।

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अटल टिंकरिंग लैब्स के छात्रों के बीच बातचीत थी, जहां उन्होंने युवा दिमागों को नवाचार करने और देश की प्रगति में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रधान मंत्री ने एआईएम पवेलियन का भी उद्घाटन किया, जिसमें नवाचार जीवनचक्र के विभिन्न क्षेत्रों से नवाचारों को प्रदर्शित किया गया।

इसके अतिरिक्त, इस कार्यक्रम में स्टार्टअप्स और अटल टिंकरिंग लैब के छात्रों के बीच आयोजित विशेष सत्रों सहित विभिन्न मंत्रालयों/विभागों द्वारा 10+ तकनीकी सत्र शामिल थे। इन विशेष सत्रों में तकनीकी उद्यमियों को उद्यमी बनने का विचार दिया गया।

अटल इनोवेशन मिशन के मिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा कि यह आयोजन एक बड़ी सफलता थी, जो नवप्रवर्तकों, उद्यमियों और निवेशकों को बातचीत करने और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस कार्यक्रम में स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी सरकार की पहलों पर भी प्रकाश डाला गया, जिन्होंने देश में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा दिया है।

इन ऐतिहासिक घटनाओं की 25 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए, प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड और अटल इनोवेशन मिशन (AIM) NITI Aayog, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन – रक्षा मंत्रालय, वैज्ञानिक और परिषद के साथ औद्योगिक अनुसंधान (CSIR), जैव प्रौद्योगिकी विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, दूरसंचार विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी सप्ताह का आयोजन किया 2023 अटल इनोवेशन मिशन कार्यक्रमों पर प्राथमिक फोकस के साथ और इनोवेशन लाइफसाइकिल के विभिन्न क्षेत्रों से इनोवेशन को प्रदर्शित करने के साथ ‘स्कूल टू स्टार्टअप- इग्नाइटिंग यंग माइंड्स टू इनोवेट’ की केंद्रीय थीम के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}