Advertisement
Sunday Special - News

आम पन्ना – गर्मियों में इस पेय का सेवन ‘लू’ से बचाव में सहायक !!!

आम पन्ना डिप्रेशन को कम करता है !!

संपादकीय : आम पन्ना एक भारतीय पेय है। यह कच्चे आमों को आग में पकाकर फिर आमों को पानी में अच्छे से घोलकर काला लवण और भुना हुआ जीरा, थोड़ी शक्कर/गुड़ और हरे-भरे पुदीने के रस के साथ मिलाकर बनाया जाता है।

गर्मियों में इस पेय का सेवन ‘लू’ से बचाव में सहायक होता है। इसकी प्रकृति ठण्डी होती है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है।

आम पन्ना खाने के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभ यह हैं कि यह कब्ज की समस्या से निपटने में मदद करता है, रक्त विकारों को ठीक करता है, त्वचा की गुणवत्ता के साथ-साथ आंखों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। आम पन्ना डिप्रेशन को कम करता है, डिहाइड्रेशन और डायरिया से बचाता है।

आम पन्ना, जिसे कभी-कभी आम का पन्ना या आम झोरा या कैरी पन्हा भी कहा जाता है, दमनकारी गर्म भारतीय गर्मियों के दौरान ताज़ा और पुनर्जलीकरण करने का एक सही तरीका है। कच्चे हरे आमों और भारतीय मसालों की भरमार से बना, यह समर कूलर एक मीठा-तीखा रहस्योद्घाटन है जो आपको और अधिक के लिए वापस लाएगा।

इसलिए हम सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि आम आपके पीरियड्स को प्रभावित नहीं करते हैं। इसे तटस्थ फल माना जाता है। आम आपके पीरियड्स के दौरान आपके जिंक और आयरन के स्तर को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। आम कीटोन से भी भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है और कब्ज को कम कर सकता है।

आम में पेक्टिन होता है जो मल त्याग में सुधार करता है, कब्ज की समस्याओं को कम करता है, पाचन में सहायता करता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को रोकता है। इसलिए बवासीर, दस्त और कब्ज की समस्या वाले लोग भी इस स्वस्थ पेय का सेवन कर सकते हैं।

वियतनाम में पके आम बहुत कम ही खाए जाते हैं। यह तीखा और कुरकुरे कच्चा हरा आम है जिसकी अत्यधिक मांग है।

 मोटापे से जूझ रहे लोगों में आम वजन कम करने में मदद कर सकता है । कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, यह दृष्टि में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह एमाइलेज की उपस्थिति के कारण पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है जो खाद्य पदार्थों के टूटने में मदद करता है। यह विटामिन ए और सी की उपस्थिति के कारण प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

गर्मियों के लिए मैंगो ड्रिंक को शामिल नहीं करना पूरी तरह से असंभव लग रहा था, इसलिए यहां हम आम पन्ना- एक मीठा, खट्टा और ताज़ा पेय बनाने की सलाह दे रहे हैं। हरे या कच्चे आम से बना यह कंसन्ट्रेट पूरी गर्मी या कुछ दिनों तक चलने के लिए बनाया जा सकता है। आम पन्ना न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि पाचन में भी मदद करता है, हीट स्ट्रोक से बचाता है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। क्या अधिक है, इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री भारतीय घरेलू स्टेपल हैं और निश्चित रूप से रसोई में आपके शेल्फ पर पाई जाएंगी।

आम पन्ना तैयार करने के लिए सामग्री – अवयव

4 कच्चे हरे आम

6 बड़े चम्मच  शुगर 

1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर

2 बड़े चम्मच काला नमक

1 बड़ा चम्मच नमक

1 बड़ा चम्मच पुदीने के पत्ते

आम पन्ना तैयार करने की तरीका : 

आमों को किसी सॉसपैन में लगभग दस मिनट तक या अंदर से नरम होने तक उबाल लें। ठंडा होने दें, छिलका हटा दें और गूदे को मोटा पीस लें (जरूरत हो तो पानी डालें)। पल्प को एक पैन में ट्रांसफर करें और ब्राउन शुगर डालें। जब चीनी घुल जाए तो आँच बंद कर दें और मिश्रण में अन्य सूखी सामग्री मिलाएँ। आप इस पेस्ट के 1-2 बड़े चम्मच एक गिलास पानी में मिला सकते हैं।

पुदीने की पत्तियों से सजाकर ठंडा ठंडा परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}