Advertisement
The Corporate Times

ओएसओपी – पश्चिम बंगाल के स्थानीय कारीगरों और छोटे उद्यमियों के लिए जीवन प्रारंभ !!!

संपादकीय : रेल मंत्रालय ने भारत सरकार के ‘लोकल के लिए वोकल’ विजन को बढ़ावा देने, स्थानीय/स्वदेशी उत्पादों के लिए एक बाजार प्रदान करने और वंचितों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे पर ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ (OSOP) योजना शुरू की है। समाज के वर्गों। योजना के तहत, रेलवे स्टेशनों पर OSOP आउटलेट्स को स्वदेशी/स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने, बेचने और उच्च दृश्यता देने के लिए आवंटित किया जाता है। योजना का पायलट 25.03.2022 को शुरू किया गया था और 01.05.2023 तक, देश भर के 21 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में 785 OSOP आउटलेट्स के साथ 728 स्टेशनों को कवर किया गया है।

इन ओएसओपी स्टालों को एकरूपता के लिए राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान के माध्यम से डिजाइन किया गया है। मार्च 2022 से 01.05.2023 तक संचयी प्रत्यक्ष लाभार्थी 25,109 है। ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ उस स्थान के लिए विशिष्ट हैं और इसमें स्वदेशी जनजातियों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां, स्थानीय बुनकरों द्वारा हथकरघा, विश्व प्रसिद्ध लकड़ी की नक्काशी जैसे हस्तशिल्प, कपड़े पर चिकनकारी और जरी-जरदोजी का काम, या मसाले चाय, कॉफी और अन्य संसाधित/अर्द्ध शामिल हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ/उत्पाद क्षेत्र में स्वदेशी रूप से उगाए जाते हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल की तांत साड़ी, भागलपुर सिल्क साड़ी, टेराकोटा उत्पाद, बांस उत्पाद और जूट उत्पाद।

इस योजना के तहत उत्पाद श्रेणियों में निम्नलिखित शामिल हैं:

1. हस्तशिल्प / कलाकृतियाँ

2. कपड़ा और हथकरघा

3. पारंपरिक वस्त्र

4. स्थानीय कृषि उत्पाद (बाजरा सहित)/प्रसंस्कृत/अर्द्ध प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ।

पूर्व रेलवे में अब चार मंडलों में विभिन्न स्टेशनों पर 57 स्टॉल संचालित हो रहे हैं। हावड़ा, सियालदह, आसनसोल, मालदा। जिनमें से हावड़ा मंडल में 21, मालदा मंडल में 7, आसनसोल मंडल में 7 और सियालदह मंडल में 22 स्टॉल हैं। इन OSOP स्टालों के उत्पाद तांत हथकरघा साड़ी, हथकरघा साड़ी, सूती वस्त्र, मिट्टी के बर्तन, टेराकोटा उत्पाद, रेशम हथकरघा साड़ी, मिट्टी के उत्पाद, बेंत और बांस के उत्पाद, ब्रश और धातु के उत्पाद, कढ़ाई वाले मुलायम खिलौने, चाय की पत्ती, कृत्रिम आभूषण, कंशेल कलाकृतियां, कागज शिल्प, सूखे फूल और सजावटी उत्पाद।

पूर्व रेलवे ने ओएसओपी स्टालों की स्थापना के लिए पहले से ही 380 स्टेशनों की पहचान की है जो अत्यधिक शहरीकृत क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण तक विभिन्न स्थानों पर हैं ताकि उत्पाद मिश्रण में उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के स्वाद को जोड़ा जा सके, छोटे उद्यमियों के दरवाजे पर स्वदेशी उत्पादों के विपणन के अवसर प्रदान किए जा सकें और कारीगर। आखिरकार, देश के कोने-कोने से हजारों यात्रियों और विदेशी पर्यटकों द्वारा भी अक्सर रेलवे स्टेशनों का दौरा किया जाता है। यहां तक ​​कि पूर्वी रेलवे नेटवर्क में पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के अत्यधिक स्थानीय उत्पादों को भी अब स्वदेशी उत्पादों के लिए वैश्विक विपणन का अवसर मिल रहा है।

OSOP कई कारीगरों के जीवन को बदलने वाला एक रोजगार सृजक प्रतीत होता है और समाज के अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर भी प्रति व्यक्ति आय का नेतृत्व करता है। इस प्रकार निर्वाह मजदूरी अर्जित करने वालों को बेहतर जीवन जीने का अवसर मिलता है और अपने परिवार के सदस्यों को विलासिता का सामान प्रदान करते हुए अपने बच्चों को शिक्षित करते हैं, जो बदले में व्यापार चक्र को प्रभावित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था में धन और उत्पादों दोनों का लगातार रोटेशन होता है जिससे अर्थव्यवस्था को और बढ़ावा मिलता है।

ओएसओपी स्टॉल मालिकों की सफलता पर ‘आत्म निर्भर भारत’ का उदय स्पष्ट है। उदाहरण के लिए, पूर्व रेलवे के नांगी स्टेशन पर बरनाली चक्रवर्ती द्वारा जीते गए OSOP स्टॉल बोनीज़ क्रिएशन्स ने मालिक को अपने संगठन के लिए अपने बिक्री मूल्य को पहले अर्जित की तुलना में 50% से अधिक बढ़ाने में मदद की।

एक अन्य उदाहरण में, पिंकी हलदर, जादवपुर स्टेशन पर कपड़ा आभूषण बेचने के लिए एक OSOP स्टॉल चला रही हैं, उन्होंने औसतन 60,000/- रुपये की मासिक बिक्री दर्ज की, जिसके साथ वह एक आरामदायक आजीविका चलाने में सफल रहीं।

OSOP मास्टर जुलाहा श्री बीरेन कुमार बसाक की बुनाई की कहानियों और परंपराओं को प्रदर्शित करने में भी सफल रहा और आम लोगों के लिए उनकी 12 गज की गाथा को भव्य तरीके से प्रदर्शित किया।

कौशिक मित्रा, सीपीआरओ/पूर्वी रेलवे ने आगे कहा कि ओएसओपी योजना निश्चित रूप से स्थानीय कारीगरों, कुम्हारों, हथकरघा बुनकरों, आदिवासियों को आजीविका और कौशल विकास के अवसर प्रदान करने और स्थानीय व्यापार और आपूर्ति श्रृंखला में मदद करने में सफल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}