Advertisement
The Corporate Times

अटल पेंशन योजना में 5.25 करोड़ से अधिक ग्राहकों ने नामांकन किया !!!

जिसके सफल कार्यान्वयन के 8 वर्ष पूरे हुए !!!

संपादकीय : अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार की एक प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसने सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के आठ वर्ष पूरे कर लिए हैं। यह योजना 9 मई 2015 को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के सभी नागरिकों, विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वृद्धावस्था आय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

इस योजना को पूरे देश में व्यापक रूप से लागू किया गया है, जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है, जिसमें कुल नामांकन 5.25 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। APY नामांकन ने अपनी स्थापना के बाद से लगातार बढ़ती प्रवृत्ति दिखाई है। नए नामांकन में, वित्त वर्ष 2020-21 की तुलना में वित्त वर्ष 2021-22 में 25% की वृद्धि की तुलना में वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में वित्त वर्ष 2022-23 में 20% की वृद्धि हुई है। आज तक, एपीवाई में प्रबंधन के तहत कुल संपत्ति (एयूएम) रुपये से अधिक है।

 28,434 करोड़ और इस योजना ने योजना की स्थापना के बाद से 8.92% का निवेश प्रतिफल उत्पन्न किया है। सार्वजनिक और निजी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, भुगतान बैंकों, लघु वित्त बैंकों, डाक विभाग और समर्थन के बिना समाज के सबसे कमजोर वर्गों को पेंशन के दायरे में लाने का यह कार्य संभव नहीं हो सकता था। राज्य स्तरीय बैंकर्स समितियों द्वारा विस्तारित।

नया एपीवाई खाता 18-40 वर्ष की आयु के किसी भी भारतीय नागरिक द्वारा खोला जा सकता है, जिसके पास बचत बैंक खाता है और जो आयकरदाता नहीं है। एपीवाई के तहत, एक ग्राहक को उनके योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु से प्रति माह 1000 रुपये से 5000 रुपये की आजीवन न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन प्राप्त होगी, जो स्वयं एपीवाई योजना में शामिल होने की उम्र के आधार पर अलग-अलग होगी।

अभिदाता की मृत्यु के बाद अभिदाता के पति/पत्नी को समान पेंशन का भुगतान किया जाएगा और अभिदाता तथा पति/पत्नी दोनों की मृत्यु पर, अभिदाता की 60 वर्ष की आयु तक संचित पेंशन राशि नामिती को वापस कर दी जाएगी।

पीएफआरडीए भारत सरकार की परिकल्पना के अनुसार भारत को एक पेंशनभोगी समाज बनाने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है।

Resource : PIB

” अटल पेंशन योजना के अंशधारकों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की मासिक पेंशन का लाभ मिलता है. यह राशि आपके निवेश के आधार पर तय की जाती है. यह एक सरकार समर्थित पेंशन स्कीम है, जिसके लिए आपके पास एक सेविंग खाता, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है.” 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}