Advertisement
The Corporate Times

मजबूत निर्यात मांग के कारण जीरा 48,000 रुपये/क्विंटल के नए उच्च स्तर पर पहुंचा !!!

जीरा उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते !!

संपादकीय :  जीरे में फ्लेवोनॉयड्स नामक यौगिक होता है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों नामक अस्थिर कणों को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं जो सेल क्षति का कारण बनते हैं। इन कणों को बेअसर करके, एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

जीरा एनसीडीईएक्स फ्यूचर्स पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाला था, जो 3.4 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया। गुजरात के ऊंझा हाजिर बाजार में जीरा 47,985.90 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गया।  निर्यात मांग में तेजी और सीमित आपूर्ति के कारण सोमवार को एनसीडीईएक्स पर जीरा का भाव 48,420 रुपये प्रति क्विंटल के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया।

एनसीडीईएक्स जीरा मई वायदा बाद में दिन में 46,560 रुपये तक गिरने से पहले 48,420 रुपये के शिखर पर पहुंच गया था।

 गुजरात के ऊंझा हाजिर बाजार में जीरा 47,985.90 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गया। पिछले छह महीनों में, बीज मसाला लगभग 90 प्रतिशत बढ़ गया है, जबकि अकेले पिछले महीने में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वृद्धि को फसल की कम पैदावार और विशेष रूप से चीन से बढ़ी हुई मांग के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

विश्लेषकों का अनुमान है कि राजस्थान में कुल फसल का 60-65 प्रतिशत बाजारों में आ चुका है, और गुजरात में कुल फसल का 65-70 प्रतिशत आ गया है।

यानी अनुमानित 50 मिलियन बैग फसल में से लगभग 28-30 मिलियन बैग (प्रत्येक का वजन 55 किलोग्राम) पहले ही बाजार में आ चुका है।

लगभग एक महीने पहले 30,000 से 35,000 बोरी थी, लेकिन तब से यह घटकर लगभग 7,000 से 8,000 बोरी प्रतिदिन रह गई है। केडिया एडवाइजरी की अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, “निर्यात मांग में लगातार वृद्धि के कारण 2023 में जीरे की कीमतों में 50% से अधिक की वृद्धि हुई है।

चीन द्वारा खरीदे गए जीरे की मात्रा इतनी बड़ी है कि निर्यात प्रोसेसर की मांग को पूरा करना मुश्किल है। चीन ने आयात किया है। पिछले तीन हफ्तों में भारत से जीरे के 300 से 350 कंटेनर आए हैं।बांग्लादेश ने भी काफी मात्रा में जीरे की खरीदारी की है।’

अफगानिस्तान में जीरे की फसल पिछले साल की तुलना में अधिक होने का अनुमान है। इसमें कहा गया है, “सीरिया में जीरा व्यापारी 20,000 से 30,000 टन (पिछले दस वर्षों में सबसे बड़ी फसल) की फसल का दावा करते हैं, अगर मौसम की स्थिति अगले महीने अनुकूल रहती है।” माना जा रहा है कि इससे कीमतों में कुछ हद तक कमी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}