Advertisement
The Corporate Times

राष्ट्रव्यापी एएचडीएफ केसीसी अभियान शुरू !!!

सभी पात्र पशुपालन, डेयरी और मत्स्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा प्रदान

संपादकीय : सभी पात्र पशुपालन, डेयरी और मत्स्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा प्रदान करने के लिए 2023-24 के लिए राष्ट्रव्यापी एएचडीएफ केसीसी अभियान शुरू किया गया

एफएएचडी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में राष्ट्रव्यापी एएचडीएफ केसीसी अभियान शुरू किया गया।

आज़ादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला 03 मई 2023 को सुबह 9:30 बजे वर्चुअल मोड के माध्यम से 2023-24 के लिए राष्ट्रव्यापी एएचडीएफ केसीसी अभियान का आधिकारिक तौर पर शुभारंभ करेंगे और एएचडीएफ के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे- सीएससी और राज्य पशुपालन विभाग के माध्यम से जुड़ा केसीसी। इस कदम से पशुपालन और मत्स्य पालन गतिविधियों में लगे सभी छोटे भूमिहीन किसानों को केसीसी सुविधा देने में मदद मिलेगी।

देश के सभी पात्र पशुपालन, डेयरी और मत्स्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ का विस्तार करने के लिए पशुपालन और डेयरी विभाग, मत्स्य विभाग (डीओएफ) और वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) के सहयोग से 1 मई 2023 से 31 मार्च 2024 तक “राष्ट्रव्यापी एएचडीएफ केसीसी अभियान” का आयोजन कर रहा है। इस अभियान के आयोजन के लिए विस्तृत दिशा-निर्देशों से अवगत कराने वाला परिपत्र राज्यों को 13.03.2023 को जारी किया गया है। वित्तीय सेवा विभाग द्वारा बैंकों के साथ-साथ राज्य सरकार को भी आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

त्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय वित्तीय सेवा विभाग के सहयोग से सभी पात्र पशुपालन और मत्स्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा प्रदान करने के लिए जून 2020 से विभिन्न अभियान चला रहा है। परिणामस्वरूप, पशुपालन और मत्स्य पालन करने वाले किसानों को 27 लाख से अधिक नए केसीसी स्वीकृत किए गए, जिससे उन्हें अपनी कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए संगठनात्मक ऋण सुविधा प्रदान की गई।

 

पिछला राष्ट्रव्यापी एएचडीएफ केसीसी अभियान 15.11.2021 से 15.03.2023 के दौरान आयोजित किया गया है।

इस अभियान के दौरान, किसानों से राज्य पशुपालन और मत्स्य विभाग के अधिकारियों द्वारा प्राप्त आवेदनों की ऑन-द-स्पॉट जांच के लिए प्रमुख जिला प्रबंधक (एलडीएम) द्वारा समन्वित केसीसी समन्वय समिति द्वारा हर सप्ताह जिला स्तरीय केसीसी शिविर आयोजित किए गए थे।

कॉमन सर्विस सेंटर्स से करीब 1 लाख किसान जागरूकता कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}