Advertisement
प्रशिक्षण- शिक्षा

गोमो- डी नोबिली स्कूल में बिरसा मुंडा स्काउट एंड गाइड का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न !!!

विद्यार्थी स्काउट, सेल्यूट देकर झंडे को सलामी दी !!

रांची/धनबाद-सरबजीत सिंह : गोमो :- बिरसा मुंडा स्काउट एंड गाइड संस्था द्वारा डी नोबिली स्कूल गोमो में एक दिवसीय प्रशिक्षण शुरू होने से प्रिंसिपल फादर जेम्स थारानील, एस.जे, ने झंडोत्तोलन किया। विद्यार्थी स्काउट, सेल्यूट देकर झंडे को सलामी दी गई।

स्काउट झंडा गीत गाया गया । आज के इस एक दिवसीय कार्यक्रम ट्रैकिंग सत्र का उद्घाटन डी नोबिली स्कूल के प्रिंसिपल फादर जेम्स थारानील ,एस. जे एवं डि नोबिली स्कूल गोमो के स्काउट हेड अभिषेक जैम्स सर ने झंडा दिखाकर छात्रों को रवाना किया ।

कैंप में भाग लेने वाले स्काउट एंड गाइड विद्यार्थियों को राष्ट्र सेवा की ओर प्रेरित करते हुए पूरे देश में जिस तरह से कोविड-19 पांव पसार रहा है उसे लेकर विद्यार्थियों को स्काउट क्यों जरूरी है स्काउट से तन को कैसे तंदुरुस्त रखने हेतु मन और तन के सामंजस्य को एक करने के लिए स्काउट प्रशिक्षक ने योग,आसन, प्राणायाम व्यायाम के बारे में बताया।

इस कार्यक्रम में बिरसा मुंडा स्काउट एंड गाइड के सचिव पप्पू पंडित मुख्य प्रशिक्षक रिककी कुमार साव ने ट्रैकिंग, मार्च पास्ट, एडवेंचर, फास्टेड क्लास, गेम — खो-खो, टेंट पिचिंग, मैसेज पास भी कराया गया।

स्काउट शिक्षिका शीतल कुमारी एवं नीतीश कुमार के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि भी करवाया गया। सभी प्रतिभागियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण का प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया! डी नोबिली स्कूल के स्काउट हेड अभिषेक जेम्स सर ने कहा कि स्काउट भैया बहनों को यह संदेश भी दिया गया कि स्काउट सिर्फ शरीर की क्षमता को नहीं बढ़ाता है, बल्कि मानसिक एवं शारीरिक रूप से शरीर को मजबूत करता है जब मन और तन स्वस्थ होगा तो मन में अच्छे विचार आएंगे तब हम राष्ट्र के प्रति ऊंची सोच रख पाएंगे।

इसलिए आज के परिस्थिति में स्काउट एक योग या खेल नहीं है बल्कि यह एक संपूर्ण विज्ञान है जिससे अपने विकास के साथ हम राष्ट्र के विकास में भी सहभागी बन सकते हैं।

एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए विद्यालय की ओर से शिक्षक जीतेश के अलावा स्काउट शिक्षक नीतीश कुमार का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}