Advertisement
देश

एनएचएआई वन प्रवेश बिंदुओं पर फास्टैग आधारित भुगतान व्यवस्था का पहल !!!

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों में पहल !!

नई दिल्ली-ब्यूरो : वन क्षेत्र में प्रवेश करने वाले वाहनों के लिए निर्बाध और कुशल प्रवेश प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल), इलेक्ट्रॉनिक टोलिंग करने के लिए एनएचएआई द्वारा निगमित एक कंपनी, ने नागार्जुनसागर-श्रीशैलम टाइगर रिजर्व प्रसार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों में पहल का उद्देश्य वन प्रवेश बिंदुओं पर फास्टैग आधारित भुगतान प्रणाली प्रदान करना है और टाइगर रिजर्व के विभिन्न प्रवेश बिंदुओं पर फास्टैग के माध्यम से पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन समन्वय (ईएमसी) शुल्क के संग्रह के लाभ का विस्तार करेगा।

FASTag प्रणाली टोल प्लाजा पर स्वचालित टोल भुगतान को सक्षम करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक को नियोजित करती है और पूरे भारत में सभी 4-पहिया और इससे ऊपर के वाहनों पर FASTag लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

वन प्रवेश बिंदुओं पर फास्टैग-आधारित भुगतान को सक्षम करके, आगंतुक लंबी कतारों और देरी से बच सकते हैं, जिससे वे बिना किसी परेशानी के इन क्षेत्रों की प्राकृतिक सुंदरता और वन्य जीवन का आनंद ले सकते हैं। IHMCL और वन विभाग के बीच यह साझेदारी स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने और वन प्रवेश बिंदुओं पर वाहनों के उत्सर्जन को रोककर प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}