Advertisement
महाराष्ट्र

राज्यपाल माननीय. डॉ रमेश जी बैस द्वारा मोनिका ठक्कर की किताब ‘माझी बोली मांझी कथा’ का विमोचन 

हमें अध्ययन करना आवश्यक होता है और यदि वह पुस्तक के रूप में हो तो

नासिक-ब्यूरो (श्री यादव माली- ब्यूरो चिफ) :महाराष्ट्र के राज्यपाल माननीय. डॉ रमेश जी बैस द्वारा मंगलवार को मोनिका ठक्कर की किताब ‘माझी बोली मांझी कथा’ का विमोचन  मुंबई के राजभवन में आयोजित किया गया ।

राज्यपाल द्वारा महाराष्ट्र की विभिन्न बोलियों के अध्ययन पर एक पुस्तक का प्रकाशन पूर्ण किया गया

हमारे महाराष्ट्र में विभिन्न बोलियाँ बोली जाती हैं जिन्होंने मराठी भाषा को समृद्ध किया, जो आज विलुप्त होती जा रही हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, बोलियों के संरक्षण और संरक्षण की दृष्टि से और पाठकों को यह दिलचस्प बनाने के उद्देश्य से और साथ ही हमारे महाराष्ट्र में बोली जाने वाली बोलियों का ज्ञान सामान्य, कॉलेज और स्कूल स्तर पर छात्रों को प्राप्त करने की दिशा में बोलियों का अध्ययन।

इस प्रवृत्ति को बढ़ाने के लिए यह पुस्तक महाराष्ट्र की विभिन्न बोलियों की कहानियों के साथ उनकी कहानी, कठिन शब्दों के अर्थ, उस बोली की विद्वत्तापूर्ण जानकारी और लेखकों के संक्षिप्त परिचय का संकलन है। इस पुस्तक में 57 बोलियों में 57 कहानियाँ हैं और प्रत्येक कहानी उस बोली के विद्वान लेखकों द्वारा लिखी गई है। इस पुस्तक में वरिष्ठ लेखकों ने योगदान दिया है।

 इस पुस्तक के रूप में पहली बार महाराष्ट्र में बोली पर ऐसा प्रयोग किया गया है। इस पुस्तक का नाम है ‘माझी बोली, माजी कथा’, और लोकायन पब्लिशिंग हाउस द्वारा इस पुस्तक का प्रकाशन किया गया है। शोध लेखन और अब तक 12 पुस्तकों के संपादन के अनुभव के साथ, डॉ. संचालन मोनिका ठक्कर ने किया।

महाराष्ट्र के राज्यपाल बोले – हमें अध्ययन करना आवश्यक होता है और यदि वह पुस्तक के रूप में हो तो आने वाली पीढ़ी के लिए पथ प्रदर्शक होगी और हमें अपनी मातृभाषा पर गर्व होना चाहिए। मोनिका ठक्कर की विशेष रूप से सराहना की जाती है।

इस अवसर पर प्रकाशन गृह के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}