Advertisement
देश

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने NOTTO वैज्ञानिक संवाद 2023 का आयोजन किया।

New Delhi: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) वैज्ञानिक संवाद 2023 का आयोजन किया। अंग और ऊतक प्रत्यारोपण क्षेत्र में हस्तक्षेप और सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में विचार मंथन करने के लिए सभी हितधारकों को एक छत के नीचे लाने के लिए संवाद का आयोजन किया गया था, जिसे जीवन बचाने के लिए लिया जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने तीन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को रेखांकित किया जिसमें कार्यक्रम संबंधी पुनर्गठन, संचार रणनीति और पेशेवरों का कौशल शामिल है। श्री भूषण ने मौजूदा संरचनाओं और दिशानिर्देशों को अद्यतन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि “हालांकि हमारे पास विभिन्न शासन स्तरों पर मौजूदा संरचनाएं हैं जैसे कि राष्ट्रीय स्तर पर NOTTO, राज्य स्तर पर SOTTO और क्षेत्रीय स्तर पर ROTTO, यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे अपने जनादेश का पालन करते हुए एक अच्छी तेल वाली मशीनरी के रूप में काम करें।

देश की बदलती जनसांख्यिकी को रेखांकित करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि भारत में बुजुर्गों की आबादी बढ़ रही है और उनके लिए जीवन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, हमारे संचार और जागरूकता रणनीति को अपडेट करना महत्वपूर्ण है, ताकि संभावित अंग दाता आगे आएं। उन्होंने स्वास्थ्य पेशेवरों और डोमेन ज्ञान विशेषज्ञों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों, नए डिजाइन किए गए पाठ्यक्रमों और डिजिटल हस्तक्षेपों के माध्यम से व्यापक अभिविन्यास और पुन: उन्मुखीकरण का सुझाव दिया। उन्होंने आगे कहा कि “प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ-साथ, न केवल प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से बल्कि स्थानीय हितधारकों और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ व्यापक प्रचार और जागरूकता शुरू की जा सकती है”। इस प्रकार, उन्होंने प्रभावी ढंग से संचार करने और लोगों को बेहतरी के लिए उनके योगदान का एहसास कराने के लिए एक बहु-हितधारक अभ्यास पर जोर दिया।

सुश्री वी हेकाली झिमोमी, एएस स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रतिभागियों को राष्ट्रीय अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम (एनओटीपी) के तहत बढ़ी हुई क्षमताओं और उपलब्ध सुविधाओं जैसे कि 24X7 टोल फ्री हेल्पलाइन, राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण रजिस्ट्री, वेबसाइट तक आसानी से पहुंच के लिए उपयोग करने की जानकारी दी। जानकारी। सम्मेलन में डॉ. रजनीश सहाई, निदेशक NOTTO, डॉ. बीएल शेरवाल, एमएस सफदरजंग अस्पताल के साथ-साथ मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, चिकित्सा जगत के विशेषज्ञ, स्वास्थ्य सेवा पेशेवर और उद्योग जगत के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Resource : PIB

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}