Advertisement
जन दर्शन- विकास

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी आधार सेवा केंद्र खोलने पर विचार:- स्टेट प्रोजेक्ट हेड प्रोनाबेश दत्ता

धनबाद : प्रतिनिधि

धनबाद : धनबाद समाहरणालय में जिला स्तरीय आधार मॉनिटरिंग समिति की बैठक आयोजित की गई।इस बैठक में यूआईडीएआई रांची से आए स्टेट प्रोजेक्ट हेड प्रोनाबेश दत्ता ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों का आधार बनाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी आधार सेवा केंद्र खोलने पर विचार किया जा रहा है।

साथ ही उन्होंने बताया कि जिनका आधार कार्ड 10 साल या उससे पहले बना है उनको फिर से अपने आधार कार्ड में केवाईसी अपडेट कराना होगा।उन्होंने कहा कि बैठक का उद्देश्य आधार केंद्रों की संख्या बढ़ाना है। फिलहाल जिले में कुछ बैंक और बीआरसी तथा प्रखंड मुख्यालय में आधार बनाने का कार्य चल रहा है।

संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी इसके सब डिस्ट्रिक्ट नोडल ऑफीसर हैं। वही बैठक में अतिरिक्त नामांकन और अद्यतन केंद्रों की आवश्यकता और कवर न किए गए क्षेत्रों में नामांकन केंद्रों की उपलब्धता सुनिश्चित करना, सभी आयु समूहों में आधार संतृप्ति और बच्चों का अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट, यूआईडीएआई, राज्य रजिस्ट्रार और सीएससी ई-गवर्नेंस द्वारा जिला/उप जिला/ब्लॉक स्तर के एएसकेएस की स्थापना, आधार से जुड़े जन्म पंजीकरण का कार्यान्वयन, आधार में मोबाइल अपडेट में प्रगति सहित अन्य विषयों पर विचार विमर्श किया गया।

इस बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी योगेन्द्र प्रसाद, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी  स्नेह कश्यप, यूआईडीएआई पदाधिकारी अमित कुमार, अग्रणी जिला प्रबंधक राजेश कुमार सिन्हा, सीएससी मैनेजर मोहम्मद अंजार हुसैन के अलावा डाक विभाग, शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}