Advertisement
धर्म संस्कृति

धनगर समाज के लाखों श्रद्धालुओं के आराध्य महालिंगराय और बिरोबा का गुरु-शिष्य पालकी मिलन !!!

जावेद अत्तार - विशेष प्रतिनिधि

सोलापूर: धनगर समाज के लाखों श्रद्धालुओं के आराध्य महालिंगराय और बिरोबा का गुरु-शिष्य पालकी मिलन आज 13 नवंबर सोमवार को शाम करीब 4 बजे हुलजंती स्थित मंदिर परिसर में जलधारा में होगा।इस बीच, मंदिर समिति को अदालत द्वारा निलंबित कर दिए जाने के कारण तहसीलदार मदन जाधव की अध्यक्षता में यात्रा की योजना बनाई गई है।

कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इस समारोह की खास बात यह है कि रविवार को अमावस्या की रात को महालिंगराय मंदिर में भगवान शंकर पार्वती स्वयं अपना सिर लपेटते हैं, ऐसा भक्तों का मानना ​​है। इसे ध्वज कहा जाता है.यहां देवस्थान समिति के बीच विवाद के चलते दो गुट कोर्ट में चले गए हैं और कोर्ट के आदेश के मुताबिक यात्रा की सभी रस्में और सेवाएं तहसीलदार मदन जाधव की अध्यक्षता में हो रही हैं।

यात्रा के संबंध में, तहसीलदार मदन जाधव ने महालिंगराय मंदिर और तहसीलदार के कार्यालय में दो बैठकें कीं और तीर्थयात्रियों के लिए पीने के पानी की सुविधा, अग्निशमन वाहन, चिकित्सा टीम, मोबाइल शौचालय, 24 घंटे बिजली की आपूर्ति और यह सुनिश्चित किया कि कोई अप्रिय घटना न हो। यात्रा के दौरान मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

मंदिर क्षेत्र में विकास कार्य की जरूरत थी, लेकिन अभी तक उतना काम नहीं हो सका है। यहां श्रद्धालुओं के लिए आवास, साफ-सफाई के लिए शौचालय आदि की व्यवस्था नहीं की गयी है. इस मंदिर के विकास में कई राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ मंत्रियों द्वारा भी हेरफेर किया गया है।

इससे धनगर समाज के बिरोबा एवं महालिंगराय मंदिर की प्रतिमा विकसित होने से क्षेत्र के कई नागरिकों को होटल एवं अन्य व्यवसायियों में रोजगार भी मिलेगा। लेकिन, इसे नजरअंदाज किया जा रहा है। पुलिस इंस्पेक्टर रजित माने ने बताया कि इस यात्रा में पुलिस की विभिन्न टीमें तैनात की गई हैं और उचित व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}