Advertisement
धर्म संस्कृति

जगरनाथपुर लोहरदगा अखड़ा में करमा पूजा बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया !!!

लोहरदगा:प्रतिनिधि

लोहरदगा:- मंगलवार को जगरनाथपुर लोहरदगा अखड़ा में बहुत हर्षोल्लास के साथ करमा पूजा मनाया गया। यह आदिवासी रीति-रिवाजों परम्परागत ढंग से पहान मदन उरांव, संतोष उरांव, अरविंद उरांव, फूलदेव उरांव, विकास उरांव, संदीप उरांव, अनिल उरांव द्वारा करम पूजा की तिथि, महत्व और कथा को बताया गया।

यह त्योहार भाई-बहन का करम के पौधे की पूजा करने के बाद ढोल-नगाड़ों पर नाचते और गाते भी हैं। इस पर्व में पार्वती महिला युवा पूजा से पहले ‘निर्जला उपवास’ भी रखती हैं और आंगन, अखड़ा में करम पौधे की डाली गाड़कर पूजा करने के बाद पानी पीती हैं। ये पर्व तीन दिनों तक चलता है, पहले दिन भाई-बहन करम पौधे की डाल को लाकर घर में रोपते हैं, फिर दूसरे दिन बहनें निर्जला रहकर इसकी पूजा करती हैं और शाम को पानी पीकर उपवास खोलती हैं और फिर अगले दिन गीतों के साथ करम के पौधे को नदी या तालाब में प्रवाहित किया जाता है।

इन तीन दिनों में घर में जश्न का माहौल रहता है,घर में काफी पकवान बनते हैं। पौराणिक कथाओं के मुताबिक आदिकाल में कर्मा-धर्मा नाम के दो भाई थे, जो कि अपनी छोटी बहन को बहुत ज्यादा प्यार करते थे। कर्मा-धर्मा बहुत मेहनत करते थे और सच्चे थे लेकिन दोनों काफी गरीब थे। उनकी बहन भगवान को बहुत मानती थी, वो करम पौधे की पूजा किया करती थी । एक बार कुछ दुश्मनों ने उस पर हमला कर दिया तो उसके दोनों भाईयों ने अपनी जान की बाजी लगाकर अपनी बहन को बचाया था।

तब बहन से करम पौधे से अपने भाईयों के लिए खुशी, सुख और धन मांगा था, जिसके बाद उसके दोनों भाई काफी धनी हो गए और वो इस खुशी में अपनी बहन संग काफी करम पौधे के आगे काफी नाचे-गाए थे, तब से ही करम पौधे की पूजा भाई बहन करते हैं और नाचते-गाते हैं।

इसे ‘करम नाच’ भी कहते हैं। करम अखड़ा में मुना उरांव, रूपेश उरांव, जितेन्द्र भगत, पहनाईन तेतरी उरांव, अलीता उरांव, पहान की बहन रीता, मालती उरांव, सेवान्ती उरांव, प्रतिमा उरांव, नौकी उरांव, मणि उरांव, बरा उरांव, बसंती उरांव, रेशमी उरांव, उनीला उरांव, शीला, संगीता उरांव, आरती सहित भारी संख्या में बुढ़े, महिला पुरुष, युवा पीढ़ी के युवक, बहने और पूरे ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}