Advertisement
पश्चिम बंगाल

आसनसोल मंडल द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया !!!

सरबजीत सिंह

आसनसोल : पर्यावरण की रक्षा के लिए, पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल द्वारा ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के मद्देनजर “मिशन लाइफ” के तहत इसे जन आंदोलन में बदलने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए : –

पर्यावरण संरक्षण पर केंद्रित प्रमुख गतिविधियाँ इस प्रकार हैं:- 

दुर्गापुर, पराज और कुनुरी स्टेशन पर स्थापित ग्रिड सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट। अंडाल डीजल शेड और अप यार्ड, अंडाल में ग्रिड सोलर बैकअप सिस्टम स्थापित किया गया। आसनसोल स्थित आरपीएफ बैरक में सोलर गीजर की व्यवस्था की गई है।

वर्षा जल संचयन के लिए सीतारामपुर रेलवे कॉलोनी, आसनसोल (आराडंगा कॉलोनी), अंडाल कॉमन लूप, दुबराजपुर पाँचरा, कुनुरी, आसनसोल गोल्फ ग्राउंड में तालाब विकसित किए गये हैं। ।

दुमुहानी रेलवे कॉलोनी आसनसोल में विकसित छोटे जंगल लगाये गये हैं।

दुमका गुड्स शेड और दुमका रेलवे स्टेशन पर 04 मिस्ट फॉग वाटर स्प्रिंकलर और 10 पीएम एनालाइजर क्रमशः लगाए गए हैं।

एयर कंप्रेशर्स की नमी को संघनित करने के लिए आसनसोल डिवीजन के विभिन्न डिपो में स्थापित रेफ्रिजरेशन टाइप एयर ड्रायर लगाए गये हैं।

कुनुरी स्टेशन शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन करने वाला स्टेशन बन गया है।

आसनसोल मंडल के विभिन्न रेलवे स्कूलों के छात्रों के बीच 01.06.2023 को एक पोस्टर ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में कुल 100 छात्रों ने भाग लिया और विजेताओं को योग्यता प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

‘मिशन लाइफ़’ कार्यक्रम के तहत 02.06.2023 को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में सभी पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों के लिए तनाव प्रबंधन संबंधी एक सत्र का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की मेजबानी डॉ. ब्यास मुखर्जी, मंडल चिकित्सा अधिकारी/आसनसोल द्वारा की गई थी और इसमें कर्मचारियों को यह सिखाने पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

कि तनाव क्यों होता है, उसके कारणों को बेहतर ढंग से कैसे दूर किया जा सकता है, यह उनकी अच्छाई को कैसे दष्प्रभावित करता है, और इससे मुकाबला करने की कौन-सी प्रमुख तकनीक हैं (जैसे विश्राम संबंधी कसरत या मानसिक स्तर पर सक्रिय रखा जा सकता है।) और वे अपने समय का बेहतर प्रबंधन कैसे कर सकते हैं (यानी, समय प्रबंधन कौशल)।

आज (05.06.2023) आसनसोल मंडल के स्काउट्स एंड गाइड्स और मैकेनिकल टीम द्वारा विवेकानंद डूरंड संस्थान से आसनसोल स्टेशन तक ग्रीन वॉकथॉन (जागरूकता दौर) का आयोजन किया गया।

स्काउट और गाइड की टीम द्वारा बिजली संरक्षण पर आसनसोल मंडल के विभिन्न स्टेशनों जैसे आसनसोल, दुर्गापुर, अंडाल, रानीगंज, जसीडीह, मधुपुर स्टेशनों पर नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। गोल्फ कोर्स, डोमोहानी कॉलोनी, मंडल रेलवे अस्पताल और स्काउट डेंस के साथ-साथ आसनसोल मंडल के विभिन्न शेड/डिपो/यार्ड में भी बड़े पैमाने पर पौधारोपण का आयोजन किया गया। पौधारोपण कार्यक्रम में  परमानन्द शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक और अन्य शाखा अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}