Advertisement
प्रशिक्षण- शिक्षा

नासिक महाराष्ट्र- महिला स्वयं सहायता समूहों, किशोरियों, कृषक समूहों के प्रशिक्षण की कड़ी है।

नासिक-  यादव माली : महिला अधिकारिता सर्वेक्षण 2023 ग्राम पंचायत धवलेश्वर ग्राम सरपंच , उप सरपंच  और ग्राम सेवकों ने तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया। शिक्षा एकल महिला स्वयं सहायता समूहों, किशोरियों, कृषक समूहों के प्रशिक्षण की कड़ी है।

15वें वित्त आयोग के तहत शिक्षा के क्षेत्र में युवाओं, महिला स्व-सहायता समूहों, एकल महिलाओं को सशक्त बनाने, धवलेश्वर गांव में महिलाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण और कौशल विकास कार्यक्रमों को लागू करने और गांव के तहत प्राप्त धन से महिलाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए धन विकास पहल ग्रामीण विकास विभाग के उपरोक्त शासन निर्णय में प्रशिक्षण कार्यक्रम के निर्देश दिये गये हैं।

इसी तरह, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कुशल प्रशिक्षण संस्थान ह्यूमन रेस्क्यू फाउंडेशन और एकलव्य आदिवासी युवा संस्थान तालुका मालेगांव नासिक महाराष्ट्र ने ग्रामीण स्तर पर व्यवसाय और कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं, पुरुषों और युवतियों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया।

कृषि विज्ञान केंद्र वाडेल मालेगाँव नासिक महाराष्ट्र अधिकारी ग्राम पंचायत धवलेश्वर महिला स्व-सहायता समूहों, किशोर लड़कियों, एकल महिला किसान समूहों को सशक्त बनाने के लिए गाँव आए। संदीप नेरकर  ने पारसबाग (मुर्गी पालन) ,  विजय शिंदे  ने मृदा विज्ञान पर मार्गदर्शन किया,  कार्यक्रम की रूपरेखा परिचय वाई. टी माली ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}