Advertisement
झारखण्ड

धनबाद में फिर भीषण अग्निकांड-बिल्डिंग में आग लगने से 15 की मौत,

देश में बड़ा हादसा- पीएम मोदी ने जाहिर किया दुख

Ranchi-Dhanbad : अग्निकांड –साल पहले महीने में ही आग ने की कोहरामझारखंड के धनबाद स्थिति एक बहुमंजिला बिल्डिंग में आग लग गई, इस हादसे में 15 लोगों के मारे जाने की खबर है। मिली जानकारी के मुताबिक शक्ति मंदिर रोड स्थित आशीर्वाद टावर में मंगलवार की शाम भीषण आग लग गई।झारखंड के धनबाद में बीती रात बड़ा हादसा सामने आया है, यहां एक टावर में भीषण आग लगने से 15 लोगों की मौत हो गई है। धनबाद के डिप्टी कमिश्नर संदीप कुमार ने बताया कि आशीर्वाद अपार्टमेंट में पूजा के दौरान एक चिंगारी उठी जिसकी वजह से आग लग गई। आग अचानक से काफी तेज फैल गई, जिसकी चपेट में आने से 15 लोगों की मौत हो गई। एसएसपी संजीव कुमार ने बताया कि मरने वालों में 11 महिलाएं और 3 बच्चे शामिल हैं। इस हादसे में एक पुरुष की भी मौत हुई है। इस घटना पर दुख जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया ।

यह आशीर्वाद टावर बैंक मोड़ थाना क्षेत्र स्थित शक्ति मंदर के पास है। यहां मंगलवार की शाम को भीषण आग लग गई थी। इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुख जाहिर किया है।आग लगने के बाद पूरी बिल्डिंग में अफरा-तफरी मच गई। धुंआ इतना ज्यादा था कि कुछ लोगों का दम घुट गया और लोग मदद की गुहार लगा रहे थे। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंची और आग पर काबू पाया। दमकल की टीम ने आग में फंसे लोगों को निकाला।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, अपार्टमेंट में रहने वाले सुबोध श्रीवास्तव की बेटी की शादी थी। इस समारोह में भाग लेने के लिए बाहर से भी लोग आए थे। परिवार समेत अपार्टमेंट के कई लोग शादी की तैयारी में लगे हुए थे। इसी दौरान निचले फ्लोर में रहने वाले पंकज अग्रवाल के घर में एक जलता दीपक कालीन पर गिर गया। कुछ ही देर में कालीन ने आग पकड़ ली। धीरे-धीरे आग फैल गई और उसने ऊपरी मंजिल को भी अपनी चपेट में ले लिया। यहां ज्यादा लोग होने की वजह से भगदड़ मच गई और आग की चपेट में आने से तीन बच्चों, एक शख्स और दस महिलाओं की जान चली गई घटना के बाद घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक पीड़िता ने बताया कि हम भतीजी की शादी में जाने के लिए तैयार हो रहे थे, तभी हमने देखा कि कमरे में धुंआ रहा है। मेरे पति के भाई ने हमे बताया कि बिल्डिंग में आग लग गई है। हम चौथी मंजिल पर थे, हम नीचे जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन धुंआ काफी ज्यादा होने की वजह से नीचे नहीं जा सके, हमारा दम घुट रहा था, जिसकी वजह से हम छत पर गए और मदद की गुहार लगाई। जिसके बाद पुलिस ने आकर हमे बचाया। इस घटना पर दुख जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा धनबाद में आग की वजह से जिन लोगों की जान गई है उससे मैं काफी दुखी हूं। जिन लोगों की जान गई है उनके प्रति मैं गहरी संवेदना जाहिर करता हूं। घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं। प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनो को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए के मुआवजे का ऐलान करता हूं।

जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है तथा हादसे में घायल लोगों को उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है।  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट करके लिखा, धनबाद के आशीर्वाद टावर अपार्टमेंट में आग लगने से लोगों की मृत्यु अत्यंत मर्माहत करने वाली है।  मैं खुद पूरे मामले को देख रहा हूँ। परमात्मा दिवगंत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिवारों को दुःख की विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे। घायलों को शीघ्र चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए हर संभव कार्य किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}