Advertisement
विश्व युध्द

इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध

एस के सिंह : प्रधान संपादक

युध्द-रिपोर्ट :   पिछले एक साल में, इजराइल-लेबनान सीमा पर स्थिति एक युद्ध में बदल गई है, जिसमें दोनों पक्षों को काफी आर्थिक नुकसान और सामाजिक व्यवधान का सामना करना पड़ा है। पिछले कुछ हफ़्तों के हमलों से पहले भी – जिसने संभवतः हिज़्बुल्लाह के मनोबल को नुकसान पहुँचाया है, इसके अलावा इसकी सैन्य तत्परता और प्रतिष्ठा को भी नुकसान पहुँचाया है – इजराइल इस हमले में बेहतर प्रदर्शन कर रहा था।

कुछ अनुमानों के अनुसार, 7 अक्टूबर 2023 और 31 जुलाई 2024 के बीच हुए लगभग 8,500 सीमा पार अभियानों में से तीन चौथाई से ज़्यादा इजरायल ने किए। इसने इन हमलों में हिज़्बुल्लाह के कई वरिष्ठ लोगों को मार गिराया। फिर भी, दोनों पक्षों ने सीमा से नीचे की वृद्धि को बनाए रखा, जिसमें दोनों ने अधिकांश भाग के लिए भौगोलिक और लक्ष्य संबंधी बाधाओं का पालन किया, जिससे पूर्ण पैमाने पर युद्ध से बचने के लिए आपसी प्राथमिकता का पता चला।

ऐसा लगता है कि पिछले हफ़्ते इसमें बदलाव आया है। 16 सितंबर को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायल के विस्थापित लोगों की वापसी को आधिकारिक युद्ध लक्ष्य बना दिया। दो दिन बाद रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने 7 अक्टूबर के बाद के युद्ध में एक नए चरण की घोषणा की, जिसमें गुरुत्वाकर्षण का केंद्र उत्तरी सीमा पर स्थानांतरित हो जाएगा। लेबनान के अंदर एक बफर ज़ोन बनाने के लिए ज़मीनी आक्रमण की धमकी का इस्तेमाल करते हुए, ऐसा लगता है कि इजरायल हिज़्बुल्लाह को अपनी मांग छोड़ने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहा है कि गाजा में युद्ध विराम इजरायल के उत्तर में शांति के लिए एक शर्त है और साथ ही सीमा पर अपनी सेना को वापस बुलाना चाहिए।

लेकिन यह दबाव एक व्यापक अभियान की प्रस्तावना भी हो सकता है। गाजा में युद्ध के लगभग एक वर्ष बाद, जबकि इजरायल की सेना गाजा, पश्चिमी तट और उत्तरी भाग में बिखरी हुई है, तथा इजरायल की अर्थव्यवस्था पर इसका प्रभाव दिखने लगा है, कुछ अधिकारियों का मानना ​​है कि इजरायल की इस युद्ध को एक छोटे, निर्णायक अभियान में बदलने में रुचि बढ़ रही है, जो जमीन पर “सुरक्षा वास्तविकता” को बदल देगा, जैसा कि गैलेंट ने कहा है, तथा हिजबुल्लाह को आगे के हमलों से रोकेगा।

इजरायल के लक्ष्य हिजबुल्लाह के लिए कोई रहस्य नहीं हैं, जो इजरायली मीडिया पर बारीकी से नज़र रखता है, लेकिन समूह के पीछे हटने की संभावना नहीं है। संचार उपकरणों के फटने के बाद 19 सितंबर को एक भाषण में हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह ने इसकी घोषणा की। अक्टूबर 2023 से, हिजबुल्लाह ने गाजा युद्धविराम को एक गैर-परक्राम्य उद्देश्य के रूप में पुष्टि की है, और इसके सैकड़ों लड़ाके इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मारे गए हैं।

अब इस रुख को छोड़ना एक ऐतिहासिक हार के बराबर होगा, जो समूह की विश्वसनीयता को उसकी सुरक्षा चूक से भी अधिक विनाशकारी झटका देगा। हिजबुल्लाह नेताओं ने बार-बार कहा है कि वे गाजा में इजरायल और हमास के बीच युद्ध और अपने स्वयं के समानांतर संघर्ष को पूरे मध्य पूर्व में रणनीतिक संतुलन की लड़ाई के रूप में देखते हैं, जिसे वे खोने का जोखिम नहीं उठा सकते। इजरायल के हालिया हमलों ने समूह को कमजोर कर दिया है, लेकिन इसकी रॉकेट लॉन्चिंग क्षमताएं – विशेष रूप से सटीक-निर्देशित मिसाइलों की – बरकरार हैं और कथित तौर पर इसके पास एक बड़ा शस्त्रागार है। इसके कमांड में अभी भी हज़ारों लड़ाके हैं।

इसलिए यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि इज़रायली ज़मीनी आक्रमण का नतीजा क्या होगा, सिवाय इसके कि यह लेबनान के लिए विनाशकारी होगा। नसरल्लाह ने चेतावनी दी है कि आक्रमण दक्षिणी लेबनान को इज़रायली सैनिकों के लिए मौत के जाल में बदल देगा, जैसा कि 1982 और 2006 में इज़रायली सेना के देश में घुसने के समय हुआ था।

इज़रायल के लिए चाहे जो भी कीमत चुकानी पड़े, जिस तरह से उसने गाजा में युद्ध का संचालन किया है, और अमेरिका ने आज तक जो उदार रवैया अपनाया है, उससे पता चलता है कि एक व्यापक युद्ध का मानवीय और आर्थिक नुकसान लेबनानी लोगों के लिए बहुत बड़ा होगा। हिज़्बुल्लाह इज़रायल के साथ एक बड़े संघर्ष को न तो रणनीतिक रूप से ज़रूरी मानता है और न ही समझदारी भरा, क्योंकि इस तरह के युद्ध से आंदोलन की सैन्य शक्ति कम हो जाएगी और लेबनान के प्राथमिक रक्षक होने के उसके दावे में लोकप्रिय सहमति कम हो जाएगी, जिसे बाद में फिर से बनाने की ज़रूरत होगी।

अब सवाल यह है कि इज़रायल अपने लाभ को किस हद तक बढ़ाना चाहता है, और क्या उसके उपाय सीमावर्ती क्षेत्रों को इस हद तक सुरक्षित करने में सफल होंगे कि विस्थापित लोग वापस अपने घर जा सकें। एक उत्साहित सैन्य नेतृत्व हिज़्बुल्लाह पर हमलों को और भी अधिक बढ़ा सकता है, ताकि समूह की क्षमताओं और मनोबल को कम किया जा सके। अगस्त के अंत में हिज़्बुल्लाह द्वारा एक महीने पहले अपने सबसे वरिष्ठ कमांडरों में से एक की हत्या के बाद किए गए सतर्क जवाबी हमले से कुछ इज़रायली नेताओं को लगता है कि वे सही साबित हुए हैं।

कुछ अमेरिकी अधिकारियों को यह भी संदेह है कि इज़रायली नेतृत्व के कुछ हिस्से हिज़्बुल्लाह को उस तरह के हमले करने के लिए उकसाने में कोई आपत्ति नहीं करेंगे, जिनसे वे स्पष्ट रूप से बचना चाहते हैं, जिसे इज़रायल तब रक्षात्मक “आवश्यकता के युद्ध” में संचालन बढ़ाने के कारण के रूप में पेश कर सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में बस कुछ ही सप्ताह बचे हैं, बिडेन प्रशासन ऐसी स्थिति को रोकने के लिए 22 सितंबर को घोषणा करते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि इज़रायल को कूटनीतिक समाधान को असंभव बनाने के बिंदु तक बढ़ने से बचना चाहिए। जबकि इजरायल अपनी उत्तरी सीमा पर सुरक्षा बहाल करने और सीमा पर मौजूद उग्रवादियों को पीछे धकेलने के लिए निश्चित रूप से दृढ़ संकल्पित है, जो कम से कम उनके सार्वजनिक बयानों के अनुसार, इसके विनाश पर आमादा हैं, पिछले दो हफ़्तों में हुई बढ़ोतरी गंभीर खतरे पैदा करती है। वह बिंदु निकट आ रहा है जिस पर हिज़्बुल्लाह यह तय करेगा कि केवल एक व्यापक प्रतिक्रिया ही इजरायल को और अधिक हमले करने से रोक सकती है जो इसे और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

जबकि समूह एक अनियंत्रित वृद्धि को रोकने के लिए उत्सुक रहा है, और उस पार्टी की तरह दिखने से बचने के लिए जिसने प्रतिशोध को पूर्ण युद्ध में बदल दिया, यह तय कर सकता है कि इजरायल जो करने वाला है और इस तरह के युद्ध के बीच की रेखा अब सार्थक नहीं है। यह यह भी तय कर सकता है कि जब तक उसे लगता है कि वह अभी भी गंभीर प्रतिशोध के नतीजों को संभाल सकता है, तब तक उसे कड़ी प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता है जो समूह की कमांड-एंड-कंट्रोल क्षमताओं को अक्षम कर देगा।

मध्य-स्तर के कमांडर भी अपने हाथ पर हाथ धरे बैठे रहना और पार्टी के प्रशंसित मिसाइल बल को निष्क्रिय छोड़ना नहीं चाहेंगे, इससे पहले कि इजरायल उस शस्त्रागार को भी नष्ट कर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}